शुक्रवार, 3 मई 2019

आज से ही शुरुआत करे अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग

नमस्कार दोस्तों! जी नहीं मै यहाँ कोई पालिसी या इन्वेस्टमेंट स्कीम की बात नहीं कर रहा हूँ. मै यहाँ साफ- साफ नौकरी करनेवाले को आगाह कर रहा हूँ, यदि आपने अभी तक अपनी नौकरी से सेवा निवृत्त होने के बाद भी इनकम सोर्स बना रहे इस बारे सोचा नहीं है तो अब वक्त आगया है इस विषय को गंभीरता से सोचने का और उसको अमल में लानेका. जैसा कि आप सभी लोगों को पता है की प्राइवेट नौकरी करने वालो के साथ साथ  अब सरकारी कर्मचारी को भी रिटायरमेंट के बाद पेंशन नहीं है हां यह बात जरूर है की नौकरी करने वालों को आज के वक्त में सैलरी अच्छी है चाहे वह प्राइवेट सेक्टर हो या सरकारी.लेकिन साथ साथ हमारी लाइफ स्टाइल पहले के मुकाबले बहुत ही अलग हो गई है.जिसके चलते खर्चे भी बढ़ गए है इसके साथ ही हमलोग दिखावा भी बहोत करते है जिसके चलते इनकम का एक बड़ा भाग इसमें व्यय होता है और हमें जितना सेविंग करनी चाहिए जो हमरे वृध्हा अवस्था में काम आयेगी नहीं कर पाते.लेकिन मै व्यक्तिगत तोर से सेविंग से ज्यादा इनकम बढाने पर तवज्जो देता हूँ यदि आपकी इनकम लगातार बढती है आपके सेविंग्स और इन्वेस्टमेंट ऑटो पायलट मोड पर चले जाते है. और यदि यह संभव नहीं हो पता है तो हमेशा भविष्य की चिंता लगी रहेगी. बड़े बुजुर्ग हमेशा बोलते है की चिंता चिता के सामान होती है. इसलिये चिंता से बचाना है तो कुछ कदम अभी से उठाने पड़ेंगे चाहे आपने अभी करियर स्टार्ट किया हो या आप अपने जॉब के मिडिल ऐज में हो, आप कोई छोटा मोटा व्यवसाय कर रहे हो या आप सेल्फ एम्प्लोयेड हो एक्शन जरुरी है. 

retirement planing saving

पुराना समय अब नहीं रहा  

उपरोक्त वक्तव्य को समझाने के लिए मै आपको एक उदहारण देता हु मेरे माता पिता दोनों सरकारी नौकरी में थे. उनके रिटायरमेंट के बाद सरकार  से उनको जो पेनशन मिलती है उससे  वो दुनियां के किसी भी कोने में बड़े आराम से जीवन यापन कर सकते है उनको अपने बच्चो के सामने हाथ फ़ैलाने की जरुरत नहीं है. चलिये मै आपसे एक सवाल करता हूँ  क्या हमारे साथ भी समान परिस्थिति रहेगी ? गंभीरता से सोचे उसके बाद ही जवाब दे. वैसे ज्यादातर लोगो का जवाब होगा नहीं ...

happy life

हम सब सपनो में जी रहे है 

आइये एक उदहारण और देता हूँ अपनी बात को समझाने के लिये. मेरा एक दोस्त है फार्मा कंपनी में है काफी समय से जॉब कर रहा है और उसकी पत्नी भी जॉब करती है दोनों की मिलाकर उनकी इनकम  एक लाख रूपये महिना है. आज के महंगाई के दौर में भी लाख रूपये महिना कम नहीं होता है. लेकिन उनकी लाइफ स्टाइल देख कर ऐसा प्रतीत होता है की उनकी इनकम लाख नहीं 5 लाख है. दोस्त होने के नाते मेने उससे एक बार पूछ ही लिया की तुमने अपना रिटायरमेंट प्लान किया है या नहीं ..मेरा इतना बोलना था की तपाक से उसने अपने इन्शुरन्स,म्यूच्यूअल फंड्स, एफ डी की सारी जानकारी देदी और साथ मै यह भी बोल दिया की मै पूरा पैक हूँ अभी कोई पोलिसी नहीं ले सकता. उसे लगा की मै उसके पास किसी कंपनी का इन्वेस्टमेंट या पोलिसी बेचने आया हूँ. खैर ...मेने कहा एसी कोई बात नहीं है लेकिन जो तुमने मुझे इतनी बड़ी लिस्ट गिनाई वोह सब तो बच्चो के एजुकेशन और उनकी शादी वगरह में खर्च हो जायेगा और जो बचेगा वह तुम्हारे मेडिकल में निकल जायेगा. उसके बाद क्या ? क्या उसके बाद जीना छोड दोगे ?? या बच्चो के भरोसे??? और यदि बच्चो के साथ नहीं जमी.. फिर ...? पेंशन तो तुम्हारी है नहीं जिससे  जीवन यापन हो सके. दोस्त तो कुछ बोल नहीं पाया लेकिन उसकी पत्नी ने मुझे सलाह दी की आपको हमारे व्यक्तिगत ममलो में पड़ने की जरुरत नहीं है ....हम आपसे पैसे तो नहीं लेते ...इत्यादि ...इत्यादि. हलाकि एक हफ्ते बाद उसी दोस्त ने अपनी पत्नी के व्यवहार के लिए मुझ से माफ़ी मांगी. मेरी भी मंशा किसी की भावनाओ को ठेस लगे एसी नहीं थी. हो सकता है आप में से बहुत से लोगो को यह समस्या दिखे नहीं क्युकी किसी को भी अपने comfort zone से निकलना अच नहीं लगता. लेकिन मै यहाँ बताना चाहूँगा की अगले पंद्रह से बीस सालो यह समस्या अपना रूप लेने लगेगी. 

समाधान या solutions 

आप लोग बोलेंगे की समस्या बताना तो बहुत आसन है. आजकल लोग समस्या की बात ज्यादा करते है लेकिन सलूशन कोई नहीं देता. लेकिन मैआप लोगो को यहाँ बताना जरुर चाहूँगा की इस ब्लॉग का उद्देश्य सिर्फ लोगो को समाधान देना ही है.मै यह नहीं बोल रहा की अपनी इछाओ को मारकर सेविंग करे कदापि नहीं.लेकिन वर्त्तमान में जो भी इनकम के सोर्स है उन्हें बढाइये उसे multipal कीजिये. पार्ट टाइम जॉब, नेटवर्क मार्केटिंग, ऑनलाइन वर्क, इन्सुरांस एजेंट, ट्यूशन आदि बहुत सारे विकल्प आपको आपके आस पास मिलेंगे. आप अपनी क्षमता और रूचि अनुसार अपना विकल्प चुन सकते है.लेकिन हमारी सलाह हमेशा अपना कोई व्यवसाय प्रारंभ करने की होती है क्यूंकि व्यवसाय ही एक मात्र एसा विकल्प है जिसमे इनकम की कोई सीमा नहीं होती है.

यदि आपको यह आर्टिकल  पसंद आया हो तो कमेंट जरुर करे. व्यवसाय शुरू करने सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है. 

कोई टिप्पणी नहीं: