शनिवार, 9 मार्च 2019

बिजनेस में सफल होना है तो अपने अन्दर लीडरशिप क्वालिटी पैदा करे

यदि जिंदगी में आगे बढ़ना है तो आपके अन्दर लीडरशिप क्वालिटी होना बेहद जरुरी है.पिछले एक दशक में  भारत के लोग विशेषकर युवा काफी सजग हुआ है. वह अपने लिए पैसा तो कमाना चाहता है लेकिन साथ में  अपनी तरफ से समाज को कुछ देना भी चाहता है. यही कारण है की पिचले कुछ समय में एनजीओ , सोशल इंटरप्राइज व् अन्य सामाजिक संगठनों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है. यहाँ ये बात कहना जरुरी होगा की पहले भी ऐसे संगठन होते होते थे लेकिन उनकी यकायक वृद्धि का कारण यही है. यह देश और समाज के लिए अच्छी बात है क्योंकि जिस देश का युवा देश की असमानता को हटाने के लिए पहल करेगा उस देश को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता. युवाओं को लीडर बनने से पहले कुछ बातो का ध्यान रखना जरुरी है, क्योकि केवल जोश और जूनून नुकसान भी दे सकता है. 

develop your skill for leadership


लीडरशिप स्किल पैदा करे 

आज लीडरशिप स्किल की जरुरत है. किसी भी वेंचर की सफलता के लिए सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाकर रखना जरुरी है. साथ ही अछा काम करने के लिए उन्हें हमेश प्रेरित करना ये आपका कर्तव्य है.एकता में ही ताकत होती है यह हमेशा ध्यान रखिये इसलिए हमेश सबको अपने साथ लेकर आगे बढ़ाना चाहिए.तभी आप सफल लीडर बन सकते है.


समाधान खोजने की कला 


आप कोई काम करे और कोई समस्या न आये ये होता नहीं है.इसलिए छोटी छोटी समस्या और रूकावटो से घबराये नहीं, बल्कि उनके समाधान के बारे में सोचें. अमूमन यह देखा जाता की समस्या का समाधान आपके आसपास ही होता है सिर्फ ठन्डे दिमाग से सोचने की आवश्कता होती है. किसी मुश्किल को चुनोती समझे और उसका डट कर मुकाबला करे.थोडा हटकर सोचें  


थोडा हटकर सोचें 


आजकल कुछ अलग करने वाले लोगो को ही महत्व दिया जाता है. भेड़ चाल से बचने की कोशिश करे अगर आप में अलग सोचने की काबिलियत है तो यकीन मानिये आपको इसका लाभ जरुर होगा. हमेश कुछ नया करने की कोशिश करे 

अपने लक्ष्य को सेट करे 

लीडर के लिये सबसे ज्यादा जरुरी है की वह अपने लक्ष्य से वाकिफ हो. लक्ष्य दो तरह के होते है शोर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म.आपको दोनों के बिच का अंतर पता होना चाहिए.लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको  समय सीमा का निर्धारण भी आवशक है. इन सब के लिए आपके पास टू डू लिस्ट होना बहुत ही जरुरी है.

एक अच्छा लीडर बनने के लिये सबके बारे में सोचना होगा, बड़ा सोचना होगा और आगे के बारे में सोचना होगा.

leadership



1 टिप्पणी:

बेनामी ने कहा…

very true thank u