रविवार, 16 जून 2019

अपने टैलेंट का भरपूर फायदा उठायें सफलता मिलेगी

देश भर में हाल के वर्षों में आई महिला जागृति की लहर उत्तराखंड में भी देखी जा सकती है. अनेक महिलाओं ने यहाँ स्वरोजगार के नए नए रास्ते निकाले हैं और न केवल स्वयं को स्वावलंबी बनाया है अपने आसपास की अनेक महिलाओं और लोगों को रोजगार भी उपलब्ध करवाया है. हम बात कर रहे है हल्द्वानी की मानसी जोशी से. (Mansi Joshi Yoga Entrepreneur Haldwani) मानसी ने योग को अपने रोजगार का स्रोत बनाया है और आदियोग फाउंडेशन नाम से एक संस्था का गठन भी किया है.


मानसी कहती हैं कि आज की आवश्यकता को देखते हुए योग शिक्षा बेहद जरूरी है. यदि आपका शरीर स्वस्थ है तो आपके पास दुनिया की सबसे बड़ी दौलत है. स्वस्थ व्यक्ति ही देश और समाज का हित कर सकता है. अतः आज की भाग-दौड़ की जिन्दगी में खुद को स्वस्थ एवं ऊर्जावान बनाए रखने के लिए योग बेहद आवश्यक है. वर्तमान परिवेश में योग न सिर्फ हमारे लिए लाभकारी है बल्कि विश्व के बढ़ते प्रदूषण एवं मानवीय व्यस्तताओं से उपजी समस्याओं के निवारण के संदर्भ में इसकी सार्थकता और बढ़ गई है.
वे बताती हैं कि मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हमारे जीवन में योग अत्यन्त उपयोगी है. शरीर¸ मन एवं आत्मा के बीच सन्तुलन अर्थात् योग स्थापित करना होता है. योग की प्रक्रियाओं में जब तन¸ मन और आत्मा के बीच सन्तुलन एवं योग (जुड़ाव) स्थापित होता है तब आत्मिक सन्तुष्टि¸ शांति एवं चेतना का अनुभव होता है. योग शरीर को शक्तिशाली एवं लचीला बनाए रखता है साथ ही तनाव से भी मुक्ति दिलाता है. यह शरीर के जोड़ों एवं मांसपेशियों में लचीलापन लाता है मांसपेशियों को मजबूत बनाता है शारीरिक विकृतियों को काफी हद तक ठीक करता है शरीर में रक्त-प्रवाह को सुचारू करता है तथा पाचन-तंत्र को मजबूत बनाता है. इन सबके अतिरिक्त यह शरीर की रोग-प्रतिरोधक शक्तियां बढ़ाता है कई प्रकार की बीमारियों जैसे अनिद्रा¸ तनाव¸ थकान¸ उच्च रक्तचाप¸ चिन्ता इत्यादि को दूर करता है तथा शरीर को ऊर्जावान बनाता है


क्षेत्र भर में योग-स्वास्थ्य की सबसे मशहूर प्रशिक्षकों में से एक मानसी जोशी अपने इस उपक्रम के माध्यम से राज्य के युवाओं के लिए स्वास्थ्य और रोजगार के नए रास्ते खोलने का मन बनाया हुआ है. उनके पास पर्याप्त योग्यता रखने वाले युवा योग प्रशिक्षकों की एक बड़ी टीम है जिसकी मदद से वे नियमित रूप से योग-शिविरों का संचालन करती हैं. उनकी संस्था कई प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के साथ मिलकर योग शिविर संचालित कर चुकी है.


फिलहाल वे 21 जून को विश्व योग दिवस के अवसर पर हल्द्वानी के आम्रपाली इंस्टीट्यूट में एक विशाल योग शिविर आयोजित करने जा रही हैं जिसमें समाज के सभी आयु-वर्गों के लोगों को योग और स्वास्थ्य की जानकारी दी जाएगी.
आप लोग भी यदि योग को अपना करियर बनाना चाहते है प्रोजेक्ट एवं पूर्ण प्रोसेस रिपोर्ट के लिए संपर्क कर सकते है 

कोई टिप्पणी नहीं: