शनिवार, 15 जून 2019

घर से शुरुआत करे अचार बनाने का व्यवसाय रंक से राजा हो जायेंगे

आजकल की भागदौड एवं महंगाई भरी जिंदगी में पति पत्नी दोनों नौकरी करते है जिसके कारण महिलाओं को समय नहीं होता की अचार पापड़ जैसी चीज़े जो पहेले घर में बनती थी लोग आज उसे मार्किट से खरीद कर लाते है.  अचार एक ऐसी  चीज है जो हमारे देश  के हर घर में उपयोग होता है. अचार का उपयोग शहरो के साथ साथ गावों में भी बहुत ज्यादा किया जाता है। अचार भारत में बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है और इसको देखते हुए अचार का बिजनेस बहुत मुनाफे का सौदा हो सकता है. इस व्यवसाय में मार्जिन भी अच्छा मिलता है.यह व्यवसाय सुनने में low profile जरुर लगता है लेकिन बड़ी बड़ी कंपनिया अचार बना रही है. यकीन मानिये दोस्तों यह बिज़नेस आपको रंक से राजा बना सकता है.और इस व्यवसाय में विशेष कोई स्किल की आवश्कता भी नहीं होती है.


प्रशिक्षण
आप बोलेंगे आचार बनाने के के लिये प्रशिक्षण की क्या जरुरत है यह तो घर में हमेशा से ही बनता है लेकिन जब हम किसी प्रोडक्ट का उत्पाद करते है उसे मार्किट करते है तो उसकी गुणवत्ता को लम्बे समय तक रखने के लिये प्रशिक्षण की आवशकता होती है. ट्रेनिंग से उत्पाद से जुडी कई छोटी बड़ी या तकनिकी जानकारी भी मिलती है जैसे अचार के स्वाद को और अच्छा कैसे करे, कम से कम लागत में ज्यादा से ज्यादा उत्पाद, पैकेजिंग की जानकारी , भण्डारण की जानकारी , ज्यादा दिनों तक अच्छा रहे आदि एसी कई जानकारी मिलती है,


व्यवसाय के लिये जगह एवं लागत
प्रारंभिक स्टेज पर इस व्यवसाय को आप अपने घर से ही शरुआत कर सकते है.और एक बार आपके बिज़नेस ने रफ़्तार पकड़ने लगा तो तो इसे आप दुसरे बड़ी जगह शिफ्ट कर सकते है. अमूमन शुरुआत में 800 से 1000 sq ft. की जगह की आवश्यकता पड़ती है.
आचार बनाने के व्यवयाय के लिये कम से कम पूंजी चालीस से पचास हजार रूपये से शुरुआत करेंगे तो अच रहेगा लेकिन आप इससे भी कम से शुरुआत करना चाहते है तो कर सकते है. फिर भी आपको 15 से 20 हज़ार की जरुरत रहेगी. यहाँ आपको एक बात बताना जरुरी है की इस व्यवसाय में मुनाफा लगभग 60से 80 प्रतिशत है लेकिन आप यदि 50 हज़ार से कम से प्रारंभ करते है तो मुनाफा थोडा कम हो सकता है.

ब्रांड एवं लाइसेंस
जब आपने तय कर लिया की आपको अचार बनाने का व्यवसाय ही करना है तब आप आपने व्यवसाय की ब्रांडिग या उसे कोई नाम दे सकते है.  अचार बिजनेस के लिए FASSI द्वारा लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है। FASSI आप के प्रोडक्ट की जाँच करने के बाद आप को लाइसेंस देती है। इसके लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। ये लाइसेंस बनने की प्रक्रिया में लगभग दो महीने का समय लगता है।

मार्केटिंग 
किसी भी व्यवसाय के लिए मार्केटिंग सबसे महत्वपूर्ण तत्व होता है या हम यूँ कहे मार्केटिंग व्यवसाय की रीढ़ की हड्डी होती है तो गलत नहीं होगा. कितना भी अच्छा प्रोडक्ट हो यदि मार्केटिंग में चुक हो गई तो समझिये सब में चुक हो गई है.इसलिए बड़ी बड़ी कंपनी मार्केटिंग कई सारे पैसे खर्च करती है. 
यहाँ हम आपको कुछ ऐसे मार्केटिंग टिप्स बताएँगे जिसमे आपका अचार का बिजनेस करने में सहायता मिलेगी 
इसको ऐसे समझते है जब हमारे परिवार में बेटी बेटा भाई बहन किसी की शादी तय होती है तो हम महमानों की लिस्ट बनाते है ताकि इनको शादी में आमंत्रित कर सके. जिस तरह हम अपने जान पहचान और दोस्तों मित्रो को ढून्ढ ढून्ढ कर इनविटेशन कार्ड देते है ताकि कोई छुट न जाय वैसे ही हमें अपने व्यवसाय के लिए अपने जान पहचान दोस्त रिश्तेदारों की लिस्ट बनाये अपने व्यवसाय की जानकारी उन्हें दे और साथ में आपके द्वारा बनाये गए अचार की सम्प्लिंग करे. अपने व्यवसाय को ग्रो कीजिये.

कोई टिप्पणी नहीं: