सोमवार, 24 अगस्त 2020

किराना स्टोर शुरू कर रहें है:आपके लिए यह बातें जानना जरुरी है

How To Start Kirana /Grocery Store in India I Profitable Business I Small Business Idea I Location for Kirana Store I How to Market Your Kirana Store  



एक सामान्य स्टोर या किराना स्टोर या किराने की दुकान शुरू करना भारत में एक आकर्षकऔर सामान्य व्यवसाय है। अमूमन देखा जाता है यदि किसी को कोई व्यवसाय समझ नहीं आता तो वह किराना स्टोर शुरू करता हैIयदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, इस तथ्य की पुष्टि करता है कि आप भारत में एक किराना स्टोर स्थापित करने में रुचि रखते हैं। चूंकि जनसंख्या में वृद्धि और लोगों की खर्च या क्रय शक्ति बढ़ती जा रही है, इसलिए सामान्य किराना स्टोर एक अच्छा व्यवसाय विकल्प साबित हो सकता है। 

इस लेख में आप जानेंगे कि कैसे भारत में एक किराने की दुकान शुरू की जाए और उचित निवेश करने और अपने निवेश पर आकर्षक रिटर्न प्राप्त करने के लिए इसे कैसे प्रबंधित और विकसित किया जाए। 


लोकेशन चुनाव (Location Hunting) 

जब किसी भी प्रकार के व्यवसाय को स्थापित करने की बात आती है, तो यह कारक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने किराने की दुकान शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह चुनें ताकि आपको अधिक से अधिक लोग आपके स्टोर में आयें ,और बदले में आपकी बिक्री और मुनाफे में वृद्धि हो। आदर्श स्थान हाउसिंग सोसाइटियों, व्यस्त सड़कों, कॉलेजों, अस्पतालों, मंदिरों, कार्यालयों इत्यादि के समीप होगा। यदि आपके पास पहले से ही कोई दुकान उपलब्ध है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं, अन्यथा दुकान किराए पर लेना एक अच्छा विकल्प है। 

किराना दुकान के लिए शुरुवाती स्टॉक (Stock Management) 

उत्पादों के लिए, एक मोटी सूची बनाएं और अपने क्षेत्र में संबंधित उत्पादों के लिए आपूर्तिकर्ताओं या वितरकों के संपर्क में रहें। आपको यह केवल पहली बार करना होगा क्योंकि जब आप उनके साथ अच्छा तालमेल बनाएंगे, तो वे आपको स्टॉक प्रदान करने के लिए स्वयं आपके पास आएंगे। यदि आप किसी विशेष ब्रांड या उत्पाद के लिए अपने क्षेत्र में आपूर्तिकर्ताओं / वितरकों को खोजने में असमर्थ हैं, तो आप जस्टडायल जैसी साइटों पर ऑनलाइन देख सकते हैं या आप सीधे कुछ दुकानदारों से भी पूछ सकते हैं और आपूर्तिकर्ताओं / डीलरों से संपर्क विवरण प्राप्त कर सकते हैं। 

किराना दुकान का सेट -अप (Store Setting ) 

अपनी किराने की दुकान स्थापित करने में विभिन्न सामानों और उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए रैक जैसे कुछ सामान के कुछ टुकड़े खरीदना शामिल है। आपको एक दराज / तालिका की भी आवश्यकता हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप सभी उत्पादों को साफ-सुथरे और व्यवस्थित तरीके से डिस्प्ले करें ताकि ग्राहक के मांगने पर आप उन्हें आसानी से प्राप्त कर सकें। खातों, वित्त, स्टॉक आदि की जांच के लिए उचित खाता बही आदि भी रखें। 


किराना दुकान के लिए विपणन (Marketing ) 

एक बार जब आप अपनी किराणा की दुकान लगा लेते हैं, तो आप कुछ शुरुआती मार्केटिंग कर सकते हैं। बोर्ड लगाएं, अपने क्षेत्र में लोगो को पम्पलेट को वितरित करें और अन्य चीजें करें जो आपको लगता है कि आपको अपनी दुकान पर ग्राहकों को लाने में मदद करेगा। आप अपने ग्राहकों को खुश रखने और हमेशा आपके ग्राहक बने रहे ,विभिन्न अन्य सेवाएं भी प्रदान कर सकते हैं जैसे कि मुफ्त होम डिलीवरी, फोन पर ऑर्डर करने की सुविधा नए नए ऑफ़र आदि। आपको अपनी दुकान में विभिन्न प्रकार (variety) का सामान रखना होगाI ताकि ग्राहक को सारी वस्तुएं एक ही जगह मिल जाएइंसान 

ग्राहक का दिल जीतें (Watch Your Behavior) 

किराना स्टोर ऐसी जगह है जहाँ सभी प्रकार के लोग आते हैI आपको अपने ग्राहकों से हमेशा नम्र होकर बात करेंI ग्राहक को अपना बनाने की कला आनी चाहिए I ध्यान रहे कभी भी कस्टमर से बहस या ऊँची आवाज में बात न करें भले ही वो गलत क्यूँ न हो ग्राहक को प्यार से समझाने की कोशिश करेंI एक बार आपने ग्राहकों का दिल जीत लिया तो वह तो आएगा ही साथ में कई लोगो को आपकी दुकान के बारे में बताएगा, और दुनियाँ में माउथ पब्लिसिटी से बड़ा कोई भी विज्ञापन नहीं हैI 

उपर्युक्त युक्तियां आपको अपना स्वयं का किराना स्टोर शुरू करने में मदद करेंगी। यदि आप स्मार्ट काम करते हैं और सही दृष्टिकोण का पालन करते हैं, तो आप सफल होने के लिए बाध्य हैं और अच्छी मात्रा में पैसा बनाते हैं। 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ? हम उम्मीद करते है इस लेख के द्वारा आपको दी गई जानकारी से आपको काफी कुछ नया जानने को मिला होगा.

यदि आपके पास हमारे article को लेकर कोई सुझाव है या सवाल है कुछ जानना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर या हमें ई-मेल कर सकते है.

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे facebook, whats app, twitter आदि social media प्लेटफॉर्म पर शेयर करे ताकि और भी लोगो को यह जानकारी मिले.

यदि आप इस व्यवसाय की detail project report चाहते है या हमसे कोई कोई सलाह चाहते है तो हमें सीधे ई- मेल कर सकते है.

कोई टिप्पणी नहीं: