गुरुवार, 20 अगस्त 2020

Marriage Bureau Business in India:कभी समाप्त न होने वाला व्यवसाय

Marriage Bureau Business Idea I Profitable Business Idea I Business Start from Home I Marriage Bureau Business Idea in Hindi I Marketing Strategy in Hindi I How to Market your Product and Services 






मैरिज ब्यूरो एजेंसी भारत में बहुत लाभदायक व्यवसाय है, यह पूरे वर्ष चल सकता है क्योंकि हर व्यक्ति शादी करना चाहता है। मैरिज ब्यूरो प्रारंभ करने के बाद पहले कुछ साल बहुत महत्वपूर्ण होते हैंI यदि आपने पूरी ईमानदारी और दृढ संकल्प से काम किया तो यह व्यवसाय टॉप गेयर में चलेगा I यह एक बड़ी सफलता है। लेकिन इसमें निवेश करने से पहले कुछ चीजें हैं जो आपको इस व्यवसाय के बारे में जानना चाहिए। लेकिन कोई चिंता नहीं, हम इस व्यवसाय में सबसे बुनियादी और सबसे मिश्रित चीजों के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करने के लिए यहां हैं। 


मैरिज ब्यूरो क्या है (What is Marriage Bureau)  


जैसा की नाम से ही पता चलता है की यह लोगों को अपने जीवन साथी के रूप में उचित जीवनसाथी खोजने में मदद करता है। जो लोग विवाह के इच्छुक हैं वे एजेंसी में अपना नाम पंजीकृत कर सकते हैं। एजेंसी फिर प्रविष्टियों को छांटती है और अन्य प्रविष्टियों के साथ मिलान करती है। यदि एक अच्छा मिलान पाया जाता है, तो एजेंसी उम्मीदवार प्रोफाइल से संपर्क करती है और उन्हें व्यक्ति के बारे में सूचित करती है। यदि उम्मीदवार मैच को अच्छी तरह से जानता है, तो एजेंसी उन लोगों के बीच एक बैठक की व्यवस्था करती है। इस तरह एक मैरिज ब्यूरो एजेंसी काम करती है। 

कुछ सावधानियां (Things to Remember)


ध्यान रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, आप एक बहुत ही महत्वपूर्ण और संवेदनशील मसले पर काम कर रहे हैं। तो, ध्यान रखें कि, यदि आप कुछ गलतियाँ करते हैं, तो यह स्टार्ट-अप को बर्बाद कर सकता है, लेकिन यदि आप पर्याप्त परिश्रम करते हैं और संवेदनशील होते हैं, तो कुछ सफल रिश्ते भविष्य के लिए एक साफ रास्ता प्रदान कर सकते हैं। यदि आप व्यवसाय में नए हैं, तो आपको पहले कुछ अनुभव जुटाना चाहिए। एक समान एजेंसी में कुछ महीनों के लिए काम करें; यह आपको कार्यभार के प्रबंधन, अन्य कर्मचारियों के प्रबंधन और विपणन के अनुभवों पर हाथों का अनुभव प्रदान कर सकता है। 



अपने कार्यालय के लिए एक स्थान चुनना (Selecting Location for Office)


आपके कार्यालय का स्थान अभी तक एक और महत्वपूर्ण बात नहीं है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपना कार्यालय व्यापक रूप से आबादी वाले क्षेत्र में स्थापित करें, जहाँ कई आवासीय भवन होंगे। क्योंकि यह उन सभी लोगों के बाद है जिनके साथ आप व्यवहार करेंगे। यदि संभव हो तो ऐसी जगह की तलाश करें, जो सड़क के सामने हो। 


घर से भी शुरू कर सकते है (Start from Home)


यह अभी तक एक और तरीका है; यह कार्यालय खोजने पर आपके निवेश को कम कर सकता है। यदि आप एक अच्छी आबादी वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आप व्यवसाय की शुरुआत अपने घर से भी कर सकतें है। अपने लिए एक अलग कमरा लें; एक अच्छा नया कंप्यूटर और एक विज्ञापन बैनर खरीदें। यदि आप आपने सही प्लानिग,मार्केटिन और ब्रांडिंग की तो शुरुआत में ही सफलता के झंडे गाड़ेंगे I उसके बाद आपके पास अपने व्यवसाय का विस्तार करने का एक अच्छा अवसर होगा। 



उस समुदाय का चयन करें जिसे आप शुरू करना चाहते हैं? (Select a Community)


जैसा कि हम भारतीय हैं, इसलिए हम समुदाय, जाति, उप-जाति और कई अन्य धार्मिक वर्गों के लिए हम काम कर सकतें हैं। आपको पहले अपने समाज के बारे में पता चाहिए, अगर आपके समाज में किसी विशेष समुदाय की अच्छी संख्या है तो उस समुदाय से शुरुआत करें। यदि आपका व्यवसाय अच्छा चलता है, तो अन्य समुदायों को भी शामिल करें। 

आप इसमें कितना समय लगाना चाहते हैं (Time Investment)


अगली महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या आप इस व्यवसाय को पूर्णकालिक या अंशकालिक के रूप में चलाना चाहते हैं। आदर्श तरीका यह होगा कि छोटे स्तर पर पार्ट टाइम शुरू किया जाए, कुछ शुरुआती सफलता हासिल की जाए और फिर इस व्यवसाय में पूरा समय लगाकर विस्तार किया जाए। 



एकल या पार्टनरशिप में व्यवसाय शुरू करें (Partnership or Individual)  


इस बिजनेस को आप अकेले और पार्टनर के साथ भी शुरू कर सकते हैं। यदि आप इसे अकेले करते हैं, तो सभी मौद्रिक निवेश आपके हो जाते हैं। एक बड़ा काम का बोझ होगा, लेकिन दूसरी ओर, पूरा लाभ आपका हो जाता है। यदि आप एक भागीदार के साथ इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं, तो कार्यभार बहुत अधिक वितरित हो जाता है, आप दोनों एक अच्छी पूंजी निवेश कर सकते हैं और व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। लेकिन किसी के साथ व्यवसाय शुरू करने के लिए भरोसेमंद व्यक्ति खोजना मुश्किल है, लेकिन अगर आपके पास एक अच्छा साथी है, तो यह पूरी तरह से ठीक है। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जुड़िए जिस पर आप भरोसा कर सकें। हम आपको अकेले व्यवसाय शुरू करने की सलाह देंगे। कार्यभार कम रखें और कोई भी लंबित कार्य न रखें। यदि कार्यभार या आपका व्यवसाय कई गुना बढ़ जाता है, तो आप कर्मचारियों को काम पर रखने या बोर्ड पर एक भागीदार पाने पर विचार कर सकते हैं। 



एक वैवाहिक ब्यूरो एजेंसी व्यवसाय का नाम चुनना (Selecting Name in Hindi)


हर स्टार्ट-अप को एक अच्छे नाम की जरूरत होती है, एक आकर्षक नाम जो ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करे। लेकिन यह एक बोर काम है। एक ही नाम के बारे में सोचना शुरू करें, और आपके सिर में तुरंत गिबरीश नामों का भार आ जाता है। गिबरीश है, अभी भी इसे नीचे गिराता है और एक सूची बनाता है। विभिन्न शब्दों के साथ संयोजन बनाएं, और आपको एक अच्छा मिल सकता है। आप कुछ दोस्तों से सुझाव भी मांग सकते हैं जो इसमें अच्छे हैं। 


विपणन (Marketing Strategy in Hindi)



किसी भी व्यवसाय में विपणन सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र है यदि लोग आपके व्यवसाय के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको ग्राहक कैसे मिलेंगे? आप अपने व्यवसाय के बारे में शब्दों को दो तरीकों से फैला सकते हैं। 



मैन्युअल रूप से ब्रोशर, बिजनेस कार्ड, अखबार के विज्ञापन आदि की हार्ड कॉपी के माध्यम से। 

डिजिटल रूप से जैसे कि ई-ब्रोशर, यह आपकी हार्डकॉपी की सॉफ्ट कॉपी या .pdf संस्करण है। 

ऑनलाइन विज्ञापन जैसे भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन, जहाँ विज्ञापनदाताओं को हर बार शुल्क अदा करना होता है, जब उनके विज्ञापन पर क्लिक किया जाता है। 

अपनी वेबसाइट बनाना और सोशल मीडिया पर एक उपस्थिति बनाना। 


आपका परिवार और दोस्त भी आपकी मदद कर सकते हैं। उन्हें अपना व्यवसाय कार्ड और विवरणिका दें, ताकि आप जो कर रहे हैं उस पर उन्हें अच्छी पकड़ मिल सके। यदि संभव हो तो अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को उनके साथ कुछ व्यवसाय कार्ड लेने के लिए कहें, अगर उन्हें कोई दिलचस्पी है तो वे उन्हें आपका कार्ड दे सकते हैं। इसके अलावा, उन लोगों के संदर्भों के लिए पूछें, जो आपकी सेवाओं में रुचि रखते हैं। 



कम सेवा शुल्क के साथ शुरू करें (Start with Low Fees)


जैसा कि आप एक नया व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, अपनी फीस कम रखें। आप अपने ग्राहकों को उनके सामने एक बहुत बड़ा बिल देकर डराना नहीं चाहते हैं। आप नई शुरुआत कर रहे हैं, और आपको अपने प्रतिद्वंद्वी के साथ कीमत निर्धारित करके प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए ताकि ग्राहकों को आपसे बेहतर सौदा मिल सके। पहले कुछ महीनों के लिए अपनी कीमतें कम रखें। यदि आप मैदान पर बेहतर कर रहे हैं, तो आप अपनी कीमतें ध्यान से बढ़ा सकते हैं। 

न्यूनतम निवेश (Low Investment in Hindi)


यहां सबसे महत्वपूर्ण कारक, पैसा आता है। आप अपना व्यवसाय शून्य से शुरू नहीं कर सकते। आपके द्वारा शुरू किए गए पैमाने के आधार पर लगभग 10,000 से 100,000 INR के बीच न्यूनतम निवेश। निवेश किए गए पैसे को कवर करने के लिए समय लगेगा, एक बार यह पैसा कवर हो जाने पर सारा लाभ आपका हो जाएगा। शुरुआती खर्चों को कवर करने के लिए जिस समय की आवश्यकता होती है, वह कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि, एक अवधि में आपको जितने ग्राहक मिलते हैं, आप कितने लोगों के साथ काम करते हैं, आपको किराए, बिजली के बिल, करों और सभी के लिए कितना पैसा देना पड़ता है । 


कुछ महत्वपूर्ण ट्रिक्स (Important Tips & Tricks)


छूट, कूपन, ऑफ़र और सभी को कौन पसंद नहीं करता है? लोगों को वे जितना पैसा देते हैं, उससे उतना ही अधिक प्यार करते हैं, जितना अधिक वे खुश रहेंगे। कुछ ऐसे तरीके हैं- 


अपने ब्रोशर और आपके द्वारा वितरित किए गए विजिटिंग कार्ड में डिस्काउंट कूपन डालें, और इसकी एक समय सीमा निर्धारित करें, जैसे कि यह ऑफर एक महीने में अमान्य हो जाएगा। ऑफ़र पंजीकरण शुल्क पर 20% -30% छूट की तरह हो सकता है, ऐसा करने से आप प्रत्येक पंजीकरण से कम कमाएंगे, लेकिन आपके ग्राहकों की संख्या नाटकीय रूप से बढ़ सकती है। 

यदि आप एक अच्छे संबंध बनाने में सफल होते हैं, तो उन्हें एक विशिष्ट छूट पर अपनी शादी के कार्ड प्रिंट करने की पेशकश करें। 

अब ध्यान रखें कि आप यहां पैसा कमाने के साथ-साथ अच्छे ग्राहक भी कमा रहे हैं, ऐसे ऑफर और आपकी कमाई के बीच संतुलन होना चाहिए। यदि आप सही अनुपात में हिट करते हैं, तो संभावना है कि आप जैकपॉट को हिट नहीं कर रहे हैं। 



लागत पर लाभ (ROI)


ROI निवेश पर रिटर्न है। मैरिज ब्यूरो एजेंसियों पर निवेश पर रिटर्न 20% से लेकर 60% तक हो सकता है। शुरुआती महीनों के लिए, यह शुरुआती निवेशों के कारण कम है, लेकिन बाद में, यह सब कुछ ठीक से चलता है तो यह एक शिखर वृद्धि देगा। 

अपने रिटर्न ऑन इंवेस्टमेंट की गणना करने के लिए आप जिन फॉर्मूलों का उपयोग कर सकते हैं 

निवेश पर लौटना = (लाभ-निवेश के साथ कुल आय) / निवेश 

इसकी सहायता से, आप स्वयं अपने मासिक आरओआई की जांच कर सकते हैं। सही परिणाम प्राप्त करने के लिए आप हमारे सरल आरओआई कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। 

मैरिज ब्यूरो एजेंसी भारत में एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय साबित हो सकता है। लेकिन इसमें से बड़ा मुनाफा कमाने के लिए आपको बहुत मेहनत और उत्साही होने की जरूरत है। वर्षों और वर्षों तक एक ही जगह पर अटके रहने के कारण, अपना व्यवसाय बढ़ाएँ। यदि यह अच्छी तरह से चला जाता है, तो आप अधिक ग्राहकों तक पहुंचने के लिए शहर के विभिन्न हिस्सों में शाखाएं भी खोल सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह मार्गदर्शिका इस व्यवसाय को शुरू करने में मददगार लगेगी। हमें नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स के माध्यम से अपने विचारों और सुझावों को बताएं, और अधिक व्यापारिक विचारों को खोजने के लिए बने रहें जो कम निवेश के साथ शुरू किए जा सकते हैं



आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ? हम उम्मीद करते है इस लेख के द्वारा आपको दी गई जानकारी से आपको काफी कुछ नया जानने को मिला होगा.

यदि आपके पास हमारे article को लेकर कोई सुझाव है या सवाल है कुछ जानना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर या हमें ई-मेल कर सकते है.

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे facebook, whats app, twitter आदि social media प्लेटफॉर्म पर शेयर करे ताकि और भी लोगो को यह जानकारी मिले.

यदि आप इस व्यवसाय की detail project report चाहते है या हमसे कोई कोई सलाह चाहते है तो हमें सीधे ई- मेल कर सकते है.

यह भी पढ़ें :

कोई टिप्पणी नहीं: