बुधवार, 19 अगस्त 2020

Glass Mirror Business:बतौर व्यवसाय एक अच्छा विकल्प

Glass Business I Mirror Business I Business Idea In Hindi I Start up Idea I How To Start Glass Manufacturing Business in India I Money Making Business 





दुनियाँ में बहुत तरह के व्यवसाय है. लोग अपने व्यवहार और रूचि अनुसार अपना business का चयन करतें है. व्यवसायों के प्रकार इतने है की बहुत से लोगो ने इनके नाम भी नहीं सुने होते है. ऐसे व्यवसायों पर हम कभी detail में चर्चा करेंगे. 

आज हम ग्लास या कांच के व्यवसाय पर नजर डालेंगे. इस व्यवसाय को समझने की कोशिश करेंगे. हमारे रोज मर्रा के जीवन में कांच या ग्लास का उपयोग हम करते है लेकिन आप ने सोचा है कांच कैसे बनता है? इसके निर्माण की प्रक्रिया किया है ? आपको ग्लास निर्माण का एक रोचक तथ्य बताते है. ग्लास निर्माण प्रक्रिया PPG प्रक्रिया द्वारा निर्मित किया जाता है. इस प्रक्रिया का अविष्कार सर एलिस्टेयर पिलकिंगटन ने 1952 में किया था. यही प्रक्रिया सबसे लोकप्रिय है और व्यापक रूप में इस्तेमाल होता होती है. 

ग्लास उत्पादन में दो मुख्य तरीके है: (Type Of Glass Production in Hindi)


1. फ्लोट ग्लास प्रक्रिया जो शीट ग्लास का उत्पादन करती है. 
2. ग्लासब्लिंग जो बोतलों और अन्य कंटेनरों का उत्पादन करती है. 


ग्लास से संबंधित 9 प्रकार के व्यवसाय (Type of Glass Business)  


1. ग्लास नक्काशी (Customized Glass Etching) 


यह व्यवसाय आमतौर पर शुरू करना आसान है। इसके अतिरिक्त, आप इस व्यवसाय को घर-आधारित के रूप में भी शुरू कर सकते हैं। निजीकृत उपहार आइटम और कॉर्पोरेट उपहार आइटम इन दिनों बहुत लोकप्रिय हैं। आमतौर पर, कॉर्पोरेट उपहार आइटम को प्रभावी प्रचार उपकरण माना जाता है। नक़्क़ाशी प्रक्रिया भी सरल है। और आप छोटे उपकरणों और उपकरणों के साथ भी शुरू कर सकते हैं। 


2. सजावटी कांच के बने पदार्थ और खिलौने (Decorative glassware & toys )


आप इस व्यवसाय को एक छोटे पूंजी निवेश से शुरू कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, विनिर्माण प्रक्रिया सरल है। इसके अलावा, कई अलग-अलग विनिर्माण प्रक्रियाएं उपलब्ध हैं। जैसे स्क्रीन प्रिंटिंग, नक़्क़ाशी का तरीका, सैंडब्लास्टिंग, नक्काशी, कटिंग आदि। 

3 . सजावटी दर्पण (Decorative Mirrors)


भारत में सजावटी दर्पण बाजार बहुत प्रेरणादायक है। आमतौर पर, इन दिनों लोग न केवल ड्रेसिंग उद्देश्य के लिए बल्कि सजावट के उद्देश्य के लिए सजावटी दर्पण का उपयोग करते हैं। और यह उत्पाद आंतरिक सजावट उद्योग में एक आवश्यक वस्तु है। इसके अलावा, लोग वाणिज्यिक स्थानों की आंतरिक सजावट के लिए सजावटी दीवार दर्पण का उपयोग करते हैं। जैसे ऑफिस रिसेप्शन, होटल और रिसोर्ट रिसेप्शन एरिया आदि। 

4. फाइबरग्लास  (Fiberglass)


आज फाइबर से इमारतों से लेकर हवाई जहाज तक सब कुछ में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। आजकल, यह गर्मी के प्रवाह को नियंत्रित करने, ध्वनि को अवशोषित करने और गैसों और तरल पदार्थों को छानने में एक आवश्यक वस्तु है। आप मध्यम और बड़े पैमाने पर आधार के रूप में शीसे रेशा निर्माण शुरू कर सकते हैं। हालांकि, इस व्यवसाय में सफलता पाने के लिए उचित वितरण और बाजार में प्रवेश महत्वपूर्ण है। 

5. कांच की चूड़ियाँ (Glass Bangles)


कांच की चूड़ियाँ भारत में बहुत लोकप्रिय हैं। आम तौर पर, आप विभिन्न रंगों के ब्लॉक ग्लास से या सीधे बैच सामग्री से कांच की चूड़ियों का उत्पादन कर सकते हैं। मूल रूप से, इस प्रकार की चूड़ियाँ मनभावन रंगों के साथ गोल आकार और सतह पर डिज़ाइन के साथ आती हैं। त्योहारों के मौसम और विशेष कार्यों, शादी के अवसरों आदि के दौरान कांच की चूड़ियों की मांग आम तौर पर बढ़ जाती है। 

6. कांच का बोतल (Glass Bottle)


हम पहले से ही उल्लेख करते हैं कि कंटेनर ग्लास आइटम का वॉल्यूम के अनुसार उद्योग में सबसे बड़ा बाजार हिस्सा है। तो, पहले से ही इस उत्पाद का एक प्रेरक बाजार है। और मांग भी तेजी से बढ़ रही है। खाद्य, पेय पदार्थ और दवा उद्योग इस उत्पाद के प्रमुख उपभोक्ता हैं। 



7. खिड़की के लिए ग्लास शीट (Glass Sheet For Window)


रियल एस्टेट उद्योग इस उत्पाद का प्रमुख उपभोक्ता है। आखिरकार, इस उत्पाद ने पारंपरिक लकड़ी की खिड़कियों को बदल दिया है। यह एक मध्यम और बड़े स्तर का व्यवसाय है। और व्यवसाय पर्याप्त पूंजी निवेश की मांग करता है। 

7. प्रयोगशाला के ग्लासवेयर (Laboratory Glassware) 


किसी भी प्रकार के प्रयोगशाला संचालन में प्रयोगशाला कांच के बने पदार्थ आवश्यक वस्तु हैं। इसके अलावा, इन वस्तुओं के गुण नाजुक हैं। इसलिए हमेशा नई खरीद की संभावना है। हालांकि, प्रयोगशाला कांच के बने पदार्थ उद्योग में एक छोटे से बाजार में हिस्सेदारी रखते हैं। 

9.  टेम्पर्ड ग्लास (Tempered Glass)


कटा हुआ ग्लास सामान्य ग्लास शीट या प्लेट ग्लास की ताकत की अधिकता के लिए कई डिग्री प्राप्त करता है। बढ़ी हुई परिवहन सुविधाओं के साथ उत्पाद की मांग स्थिर गति से बढ़ रही है। यह विशेष रूप से ऑटोमोबाइल उद्योग, रेलवे, जहाजों के निर्माण और प्रतिस्थापन दोनों के लिए है। 



यह उद्योग अत्यधिक पूंजी प्रोत्साहन है। इसके अतिरिक्त, यह सही कौशल, ज्ञान, उचित प्रबंधन और सही विपणन रणनीति की मांग करता है। इस व्यवसाय शिल्प को व्यवसाय योजना या परियोजना रिपोर्ट से पहले शुरू करना उचित है। इसके अतिरिक्त, मार्केटिंग प्लानिंग पर ध्यान दें। हमें उम्मीद है कि 9 ग्लास से संबंधित व्यावसायिक विचारों की यह सूची आपको उद्योग में एक सफल व्यवसाय शुरू करने में एक सूचित निर्णय लेने में मदद करेगी। 

बाजार का आकार और पूर्वानुमान (Market Size in Hindi)


भारत के वाणिज्यिक ग्लास बाजार को महत्वपूर्ण अवसरों के गवाह के लिए अनुमानित किया गया है और अनुमान लगाया गया है कि पूर्वानुमान अवधि यानी 2019-2027 के दौरान लगभग 12% की सीएजीआर में वृद्धि होगी। भारत वाणिज्यिक कांच बाजार प्रकार और उद्योग द्वारा खंडित है। प्रकार के आधार पर, इसे कंटेनर ग्लास, फाइबर ग्लास, फ्लैट ग्लास और विशेषता ग्लास में विभाजित किया जाता है, जिसमें से कंटेनर ग्लास का स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए बढ़ती जागरूकता के कारण भारत के वाणिज्यिक ग्लास बाजार में बड़ी हिस्सेदारी होने का अनुमान है उपभोक्ताओं के बीच प्लास्टिक के कंटेनर के विपरीत ग्लास कंटेनर का उपयोग। उद्योग के आधार पर, इसे मोटर वाहन, वास्तुकला और खाद्य और पेय उद्योग में विभाजित किया जाता है, जिसमें से, वास्तु उद्योग प्रमुख हिस्सेदारी रखता है और पूर्वानुमान अवधि के दौरान उच्चतम सीएजीआर को देखने का अनुमान है।यह एक निर्माण सामग्री के रूप में वाणिज्यिक कार्यों के विविध कार्यों और स्थायित्व के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इसके अलावा, भारत में निर्मित कारों की संख्या में वृद्धि के पीछे ऑटोमोबाइल क्षेत्र में वाणिज्यिक ग्लास की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि होने का अनुमान है। इसके अलावा, खाद्य और पेय पदार्थों के अंत उपयोगकर्ताओं के बीच पैकेजिंग सामग्री की सुरक्षा और स्वच्छता के बारे में बढ़ती जागरूकता और कंटेनर के रूप में ग्लास के उपयोग के बारे में जागरूकता के पीछे बाजार में सबसे बड़ी हिस्सेदारी के लिए जिम्मेदार है।अंतिम उपयोगकर्ताओं के बीच पैकेजिंग सामग्री की सुरक्षा और स्वच्छता के बारे में बढ़ती जागरुकता और कंटेनर के रूप में ग्लास के उपयोग के बारे में पूर्वानुमान अवधि के दौरान खाद्य और पेय बाजार में सबसे बड़ी हिस्सेदारी के लिए जिम्मेदार है।खाद्य और पेय पदार्थों के अंत उपयोगकर्ताओं के बीच पैकेजिंग सामग्री की सुरक्षा और स्वच्छता के बारे में बढ़ती जागरूकता और ग्लास के कंटेनर के रूप में उपयोग के बारे में जागरूकता की पीठ पर बाजार में सबसे बड़ी हिस्सेदारी के लिए जिम्मेदार है। 

भारत में, अधिकांश ग्लास निर्माता और उद्योग क्लस्टर अहमदाबाद, बड़ौदा, बेंगलुरु, फिरोजाबाद, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई, नई दिल्ली, पुणे में स्थित हैं, जिनमें से फिरोजाबाद भारत का सबसे बड़ा ग्लास क्लस्टर है, जिसमें हजारों परिचालन इकाइयाँ हैं और सैकड़ों लोगों को एक टन रोजगार देता है। निर्माण में कांच की खपत भारत में रियल एस्टेट परियोजनाओं में तेजी के कारण बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई और नई दिल्ली कैपिटल रीजन (NCR) में भारी वृद्धि का अनुमान है।

भारत के कुछ प्रमुख मिरर मशीनरी और रॉ मटेरियल सप्लायेर्स


आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ? हम उम्मीद करते है इस लेख के द्वारा आपको दी गई जानकारी से आपको काफी कुछ नया जानने को मिला होगा.

यदि आपके पास हमारे article को लेकर कोई सुझाव है या सवाल है कुछ जानना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर या हमें ई-मेल कर सकते है.

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे facebook, whats app, twitter आदि social media प्लेटफॉर्म पर शेयर करे ताकि और भी लोगो को यह जानकारी मिले.

यदि आप इस व्यवसाय से संबधित हमसे कोई कोई सलाह चाहते है तो हमें सीधे ई- मेल कर सकते है.

कोई टिप्पणी नहीं: