रविवार, 16 अगस्त 2020

कॉस्मेटिक्स व्यवसाय में भी है कई संभावनाएं

Cosmetics Business In Hindi I Startup Idea I Small Business Setup I Idea Ka Pitara I Business Ideas In Hindi I How To Start Cosmetic Business In India 



कॉस्मेटिक शब्द का अर्थ शरीर को सजाने वाली सामग्री होता है. आज कास्मेटिक का दुनिया के बाजार में हजारों करोड़ों रुपयों का व्यवहार कॉस्मेटिक उद्योग में होता है. कॉस्मेटिक आइटम एक ऐसा आइटम है जो पुराने समय से चला आरहा है. वर्त्तमान समय में खास बात यह है की आज यह स्त्रियों तक सिमित नहीं रहा बल्कि आज पुरुष भी कास्मेटिक उत्पादों का उपयोग करतें है.बल्कि हर उम्र के मनुष्य की जरूरत बन गई है. चाहे वह छोटा बच्चा हो या बुढा आदमी आज सभी को कॉस्मेटिक आइटम की आवश्यकता होती है. 

आज भारत में कई ऐसे कॉस्मेटिक कंपनी है केवल नाम से ही लोग उनका सामान खरीद लेते हैं जैसे: लैक्मे, पोंड्स, लैटिन आदि 

पहले कॉस्मेटिक आइटम की मांग केवल शहरी क्षेत्र में हुआ करती थी परंतु बदलते समय के साथ कॉस्मेटिक सामग्री की मांग ग्रामीण क्षेत्रों में भी होने लगी है. जिस कारण कॉस्मेटिक आइटम का बिजनेस का फायेदा का सौदा साबित हो रहा है. 

पहले कॉस्मेटिक सामग्री की मांग केवल शादी - विवाह या त्योहारों के मौके पर ही होती थी परंतु अब यह हमारी रोजमर्रा की जिंदगी एक अहम हिस्सा बन गई है. यह भी एक मुख्य कारण है में मुनाफे का. 

कॉस्मेटिक आइटम का व्यापार भी कम लागत के व्यापरो में ही आता है आज यदि आप बिजनेस को स्टार्ट करने की सोच रहे हैं आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है 

कॉस्मेटिक आइटम का मार्केट: 


देखा जाए तो आज प्रत्येक व्यक्ति को कास्मेटिक आइटम या प्रोडक्ट का इस्तेमाल करता है. बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी. इस तरह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आसपास का हर मनुष्य हमारा ग्राहक है. आज की तारीख में कॉस्मेटिक आइटम एक ऐसा आइटम है, जिस की डिमांड हमेशा रहेगी. इस व्यापार को ना तो मौसम की जरूरत है ना ही त्योहारों की एक तरह से कह सकते हैं कि यह एक सदाबहार व्यापार है 

रॉ मैटेरियल: 


क्योंकि कॉस्मेटिक आइटम की बहुत बड़ी रेंज है, बहुत सारे प्रोडक्ट्स इसमें आते हैं, अतः कॉस्मेटिक व्यापार शुरू करने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस कैटेगरी के वस्तुओं का उत्पादन करना चाह रहे हैं. एक बार आपका यह कैटेगरी तय हो जाती है उसी के अनुसार कच्चा माल लगता है. जैसे: नेल पेंट बनाने के लिए एमल अल्कोहल, इथाइल एसिटेट, नाइट्रोसैलूलोज, मिथाइल इथर, आइसो प्रोफाइल अल्कोहल, आदि कच्चे माल की आवश्यकता होती है अतः आपको पहले कॉस्मेटिक आइटम की कैटेगरी तय करनी होगी की आप किस कैटेगरी में यह व्यापार शुरू करना चाहते हैं. 



कॉस्मेटिक आइटम शॉप सही स्थान का चुनाव: 


कॉस्मेटिक आइटम का व्यापार शुरू करने से पहले सही स्थान का चुनाव आवश्यक है. किसी भी बिजनेस की सफलता बहुत हद तक उसके स्थान पर निर्भर करती है. इस बिजनेस के लिए भी सही स्थान का चुनाव भी अति आवश्यक है. यहां सही स्थान से तात्पर्य है आप किसी बड़े शहर भीड़भाड़ वाले इलाके में अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. कॉस्मेटिक आइटम के व्यापार लिए ऐसे स्थान का चुनाव करें जहां ज्यादा से ज्यादा लोगों की आवाजाही हो. 

कॉस्मेटिक आइटम बनाने के लिए लाइसेंस: 


जिस प्रकार किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले उसकी लाइसेंस लेना जरूरी होता है, उसी प्रकार कॉस्मेटिक आइटम के व्यापार में भी इसकी प्रक्रिया को करना आवश्यक है. कॉस्मेटिक आइटम का लाइसेंस भारत में सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (सीडीएससीओ) देता है. 

वही कॉस्मेटिक आइटम व्यापार का रजिस्ट्रेशन सेंट्रल ड्रग जनरल (सी जी आए) मैं किया जाता है. 

कॉस्मेटिक आइटम के व्यापार में इन बातों का विशेष ध्यान रखें: 

लगभग सभी कॉस्मेटिक आइटम को इस्तेमाल करने की एक सीमा होती है यानी एक्सपायरी डेट. एक्सपायरी डेट वाली चीजों को बेचना कानूनी अपराध है. इसीलिए पहले आप एक्सपायरी डेट से संबंधित नियमों की जानकारी लें और भूलकर भी एक्सपायरी डेट वाले प्रोडक्ट कभी भी किसी को भी ना बेचे. 

कॉस्मेटिक आइटम व्यापार करने के लिए लागत: 


कॉस्मेटिक आइटम का व्यापार भी एक कम लागत वाले व्यवसायों में से एक है इसमें लगने वाली लागत में मुख्य रूप से जगह का किराया है. क्योंकि कॉस्मेटिक आइटम का व्यापार करने के लिए आपको किस भीड़ भाड़ वाली जगह तय करनी होती है जो अक्सर महंगी होती है. इसके बाद आपको शॉप के डेकोरेशन पैर पर पैसा लगाना होता है क्योंकि यह कॉस्मेटिक आइटम का व्यापार है, अतः इंटीरियर मैं भी आपको पैसा लगाना होगा 

ब्यूटी कलेक्शन: 


कॉस्मेटिक आइटम के व्यापार में ब्यूटी आइटम के कलेक्शन पर खास ध्यान रखना चाहिए. कॉस्मेटिक आइटम मैं अलग-अलग उद्देश्य के अलग-अलग कंपनी प्रोडक्ट मार्केट में दिखाएं देते हैं. इस स्थिति में कॉस्मेटिक आइटम के व्यापार में यह एक बहुत बड़ा चैलेंज है की सही कलेक्शन की एक ग्राहक की अलग पसंद होती है.

निचे कास्मेटिक रॉ मटेरियल सप्लायर्स के वेबसाइट के लिंक है आप इनसे संपर्क कर सकते है.

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ? हम उम्मीद करते है इस लेख के द्वारा आपको दी गई जानकारी से आपको काफी कुछ नया जानने को मिला होगा.

यदि आपके पास हमारे article को लेकर कोई सुझाव है या सवाल है  कुछ जानना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर या हमें ई-मेल कर सकते है.

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे facebook, whats app, twitter आदि social media प्लेटफॉर्म  पर शेयर करे ताकि और भी लोगो को यह जानकारी मिले.

यदि आप इस  व्यवसाय से संबधित  हमसे कोई कोई सलाह चाहते है तो हमें सीधे ई- मेल कर सकते है. 

यह भी पढ़ें :


कोई टिप्पणी नहीं: