शुक्रवार, 21 अगस्त 2020

रिटेल फैब्रिक शॉप बिजनेस कैसे शुरू करें

Tax- Free Retail Fabric Shop Business Idea I How To Start Fabric Shop in Hindi I Low Cost Business Idea I Learn Marketing of Retail Shop I Branding for Retail Fabric Shop I High Profitable Business  





कपड़ा उद्योग भारत में लाभदायक क्षेत्रों में से एक है। आपके इन्वेस्टमेंट का अच्छा return यह व्यवसाय दे सकता है बस थोड़ी मेहनत और मेन पॉवर का सही इस्तेमाल । इस क्षेत्र को रचनात्मकता और सफलता पाने के लिए आगामी रुझानों पर शोध करने की क्षमता की आवश्यकता है।

ब्रांडिंग (Choosing Good Brand Name)

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले, यह देखना महत्वपूर्ण है कि ब्रांड और लोगो का नाम स्मार्ट तरीके से चुना गया है। उस ब्रांड नाम का उपयोग करके अपने व्यवसाय को पंजीकृत करना होगा। रचनात्मक उद्योग होने के नाते, एक आकर्षक, अद्वितीय नाम बाजार में खड़ा है। एक नाम का चयन भी ग्राहकों को आकर्षित करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। इसलिए, ऐसा नाम चुनें जो अद्वितीय, सरल और रचनात्मक हो और जिसका अर्थ पूर्ण हो। 

न्यूनतम निवेश में फैब्रिक स्टोर (Low Investment)

कपड़े की दुकान शुरू करने के लिए, आपको शुरू में उस पैमाने पर निर्भर करते हुए 2 लाख से 5 लाख का निवेश करना होगा, जिस पर आप शुरू करना चाहते हैं। इसमें परिचालन लागत भी शामिल है जब तक कि आपका व्यवसाय लाभ उत्पन्न करना शुरू नहीं करता है। प्रारंभिक निवेश कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि किराए, कच्चे माल, श्रमिकों की भर्ती, एक दुकान के लिए उपकरण, इंटीरियर सेटअप, फर्नीचर, आदि। यह आंकड़ा पूरी तरह से एक संकेत है क्योंकि यह आपके पैमाने के आधार पर बढ़ सकता है या गिर सकता है। यह उस स्टॉक के आधार पर भिन्न होता है जिसे आप शुरू में खरीदना चाहते हैं, जिस क्षेत्र को आप खोलना चाहते हैं, दुकान का किराया, आदि। 

लागत (Costing)

व्यवसाय शुरू करने में शामिल प्रमुख लागत नीचे सूचीबद्ध हैं। उल्लिखित आंकड़े केवल संदर्भ के लिए हैं मूल लागत में वृद्धि या कटौती हो सकती है। 

दुकान के लिए सुरक्षा भुगतान: रु। 80,000 - रु। 100,000 

यह उस दुकान के लिए एकमुश्त भुगतान है जहां आप व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं। एक ऐसी दुकान का चयन करने की आवश्यकता है जो ग्राहकों के लिए चलने और विभिन्न कपड़ों को देखने और खरीदने के लिए पर्याप्त है। सामान्य तौर पर, मालिक छह महीने का किराया अग्रिम प्रतिदेय भुगतान के रूप में सुरक्षा जमा के रूप में मांगता है। यह विशेष क्षेत्र में किराए के आधार पर जगह-जगह बदलता रहता है। 


दुकान का किराया- 10,000 रुपये से 20,000 रुपये 

मासिक किराए की गणना लागत अनुमान के दौरान भी की जानी चाहिए, जब तक कि व्यापार में ब्रेक न हो जाए और मुनाफा कमाना शुरू न हो जाए; आपको इसे सहन करना होगा। इसलिए लागत का आकलन करते समय इसे भी शामिल किया जाना चाहिए। 

सामग्री – विभन्न प्रकार की

एक कपड़े की दुकान के लिए सामग्री पूर्व-हाथ से खरीदना और पर्याप्त मात्रा में स्टॉक तैयार रखना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए सामग्री की प्रारंभिक खरीद केवल निवेश लागत के अंतर्गत आती है। मालिक को यह ध्यान रखना चाहिए कि स्टॉक बहुत भरा या बहुत खाली नहीं है। नुकसान से बचने के लिए सीमित मात्रा में शेयरों के साथ शुरुआत करनी चाहिए। एक बार आपके स्टोर में ग्राहक आने लगे और लगातार बिक्री बढ़ने लगे तभी आप अपने स्टॉक को भी बढ़ा सकते हैं। इसलिए सामग्री का मूल्य निर्धारण आपके द्वारा किए गए थोक विक्रेता सौदों और आपके द्वारा खरीदी गई सामग्री की मात्रा पर निर्भर करता है। 

कर्मचारियों का वेतन 

व्यवसाय के शुरुआती चरणों में, दुकान को बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए एक कर्मचारी पर्याप्त है। एक समय में बहुत से लोगों को किराए पर लेना और उन्हें कम भुगतान करना उन्हें दूसरी नौकरी की तलाश करने या आपके प्रति अरुचि पैदा करने के लिए उकसा सकता है। इसलिए केवल एक ही व्यक्ति को काम पर रखें और उन्हें एक अच्छा वेतन दें। यह उन्हें आपके और आपके व्यवसाय के प्रति वफादार और सच्चा बनने के लिए प्रोत्साहित करता है। जगह और काम के अनुसार, आप या तो यहां बताए गए वेतन मार्जिन में वृद्धि या कटौती कर सकते हैं। 

उपकरण और अन्य आवश्यकताएं: 

कपड़े की दुकान के लिए, सभी कपड़ों को बड़े सजावटी बनाएं रखने के लिए अलमारी होना आवश्यक है, और ग्राहकों को कपड़े के सही रंगों की पहचान करना आसान बनाने के लिए दुकान प्रकाश (lighting) की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए । इन दोनों के अलावा, आपकी रुचि के आधार पर कोई भी अन्य चीजों जैसे टेबल, फ्लोर मैट आदि की व्यवस्था कर सकता है, जिससे दुकान को अधिक प्रस्तुत किया जा सके। 


प्रॉफिट मार्जिन (Margin)

मार्जिन फिक्सिंग मुनाफा कमाने में अहम भूमिका निभाती है। कई बार, गलत मार्जिन सेट करने से व्यवसाय विफल हो सकता है। माल के लिए एक मार्जिन स्थापित करने से पहले, स्थानीय क्षेत्र में मौजूद अपने प्रतिद्वंद्वियों की सभी जानकारी एकत्र करें। उनके मार्जिन, विकास और निवेश के बारे में पूछताछ करें। इसके अलावा, बाजार के वैश्विक रुझानों पर विचार करें। इस तरह से एक मार्जिन सेट करें कि मूल्य उचित है फिर भी आपके लिए सभ्य लाभ प्राप्त होता है। 

लागत पर लाभ (ROI)

निवेश पर मिलने वाले रिटर्न व्यवसाय की वृद्धि को तय करते हैं। यह बिक्री, खरीद आदि जैसे कारकों पर निर्भर करता है। आपके द्वारा किए गए निवेश और आय के आधार पर रिटर्न भिन्न हो सकते हैं। कपड़ा व्यवसाय उद्योग की वृद्धि को देखते हुए 50% तक मुनाफा कमाने में सक्षम है। 

अलग अलग फेब्रिक की प्लानिंग (Product Planing for Sale)

एक list बनाएँ जिसमे आप कौन – कौन से आइटम रखने वाले है अपने स्टोर में बेचने के लिएI यह सूची आपको सामग्री खरीदने के लिए आवश्यक कुल खर्च की गणना करने और उन सामग्रियों की आपूर्ति करने वाले आपूर्तिकर्ताओं की खोज करने में मदद करेगी। यह सूची ग्राहकों को यह समझाने में मदद करती है कि आपकी दुकान में आपके पास क्या है। एक सूची बनाते समय, ध्यान रखें कि आपके प्रतियोगी क्या पेशकश कर रहे हैं और ऐसे तत्व जोड़ें जो आपकी दुकान को भीड़ में खड़ा कर दें। 

उचित मैन्युफैक्चरर या सप्लायर की खोज (Deal with Manufacturer & Suppliers) 

सूची बनाने के बाद, अब बाजार में मौजूद विश्वसनीय और सबसे अच्छे आपूर्तिकर्ताओं की खोज करने के लिए उचित कीमतों के लिए गुणवत्ता वाले सामान प्राप्त करने का समय है। आगे बढ़ने से पहले सभी संभावित विकल्पों के बारे में पूछताछ करने का निर्णय लेने से पहले, निर्माताओं से मिलने और उनसे व्यक्तिगत रूप से बात करें। इस तरह से एक सौदा करें कि यह आपके खर्च को कम करता है और इसमें अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री भी होती है। 

स्टोर के लिए उपकरण एवं अन्य (Equipment & Interior) 

निर्माता और आपके द्वारा बेची जाने वाली वस्तुओं की सूची को चुनने के बाद, कपड़े की दुकान शुरू करने के लिए आवश्यक उपकरण को सूचीबद्ध करने का समय आ गया है। एक कपड़े की दुकान के लिए आवश्यक बुनियादी उपकरण अलमारी, माप टेप, टेबल, दर्पण, आदि हैं। इसके अलावा अन्य सामग्री जैसे सिलाई सामग्री, पैच, डिज़ाइन बुक्स, टेम्प्लेट बुक्स इत्यादि भी आपके द्वारा बेचने की योजना के आधार पर आवश्यक हैं। । इसके अलावा, यह सुनिश्चित करें कि दुकान पूरी तरह से रोशन हो ताकि ग्राहक बिना किसी कठिनाई के रंगों की पहचान कर सके। 

सही स्थान का पता लगाएं (Location Play Important Roll)

एक बार सभी चीजों को अंतिम रूप देने के बाद, किसी को व्यवसाय शुरू करने के स्थान के बारे में सोचना चाहिए। व्यवसाय बढ़ने के लिए स्थान बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे स्थान का चयन करें जहां दर्जी की दुकानों, बुटीक, या घर पर आधारित हस्तशिल्प उद्योगों के पास कपड़े की सामग्रियों की बहुत अधिक आवश्यकता होती है। 

अपने प्रतिस्पर्धियों पर नजर रखें(Monitor Your Competitors) 

एक बार स्थान तय हो जाने के बाद, उस क्षेत्र में मौजूद प्रतियोगियों की तलाश करें। उनके व्यवसाय पर शोध करें। ग्राहकों के उनके प्रस्ताव की गुणवत्ता, कीमतों, किस्मों और अन्य चीजों की जाँच करें। यह अक्सर आपको बुद्धिमानी से अपनी रणनीति बनाने में मदद करता है। 

कर्मचारियों को काम पर रखें (Recruitment) 

आपके व्यवसाय की सफलता में कर्मचारियों का बहुत योगदान है। ऐसे लोगों को किराए पर लेना जरूरी है जिन्हें कपड़ों और रंगों का ज्ञान है। इसके अलावा, सामग्री के चयन में एक अच्छा विकल्प होने से अतिरिक्त लाभ होगा। 

विपणन (Marketing in Hindi)

विपणन व्यवसाय के विकास में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास सभी चीजें पूरी तरह से सेट हैं, लेकिन इसे ठीक से बाजार में लाने में विफल हैं, तो आपका उत्पाद कभी भी ग्राहकों तक नहीं पहुंचेगा। इसलिए एक आकर्षक और प्रभावी मार्केटिंग रणनीति चुनना सफलता की कुंजी है। शुरुआती चरणों में ग्राहकों को आकर्षित करना काफी कठिन काम है। उन्हें कुछ डिस्काउंट ऑफर पर आकर्षित करने के लिए, शुरुआती चरणों में कम कीमतों को आकर्षित करने में मदद मिल सकती है। अपने व्यापार की गुणवत्ता और कीमत बढ़ाने के लिए दो मुख्य चीजें हैं। यदि आप किराया दरों के लिए उच्च गुणवत्ता प्रदान करते हैं, तो प्रचार अपने आप बढ़ जाएगा और इस प्रकार व्यवसाय भी। 

याद रखने वाली चीज़ें (Always Remember) 

व्यवसाय करते समय इस व्यवसाय को शुरू करने के मुख्य उद्देश्य के बारे में ध्यान में रखना चाहिए जिसमें शामिल हैं: 

  • उत्पाद की गुणवत्ता 
  • ग्राहक संतुष्टि 
  • नवीनतम रुझान 
  • उत्पादों में विविधता 
  • दुकान के खर्च और रिटर्न का ध्यान रखें 


एक कपड़े की दुकान शुरू करने से आपको लाभ प्राप्त करने में मदद मिलती है लेकिन इस व्यवसाय में चमक लाने के लिए धैर्य और रचनात्मक होने की आवश्यकता है। समय-समय पर खुद को रुझानों और कपड़े में बदलाव के बारे में अपडेट करने और इसके उपयोग से व्यक्ति को अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद मिलती है। इसलिए इस क्षेत्र में चमक लाने के लिए और रंगों, बनावट और प्रकार के कपड़ों के साथ प्रयोग करें और उनके बारे में ज्ञान प्राप्त करें। कुल मिलाकर अगर ब्याज और समर्पण के साथ इस उद्योग में अच्छी ऊंचाइयों को प्राप्त कर सकते हैं। 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ? हम उम्मीद करते है इस लेख के द्वारा आपको दी गई जानकारी से आपको काफी कुछ नया जानने को मिला होगा. 

यदि आपके पास हमारे article को लेकर कोई सुझाव है या सवाल है कुछ जानना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर या हमें ई-मेल कर सकते है. 

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे facebook, whats app, twitter आदि social media प्लेटफॉर्म पर शेयर करे ताकि और भी लोगो को यह जानकारी मिले. 

यदि आप इस व्यवसाय की detailed project report चाहते है या हमसे कोई कोई सलाह चाहते है तो हमें सीधे ई- मेल कर सकते है. 

यह भी पढ़ें : 

कोई टिप्पणी नहीं: