रविवार, 12 अप्रैल 2020

21 दिनों में सफलता के शीर्ष पर


Golden Opportunity in Hindi I How to success in life I Know your subconscious mind in Hindi I Practice makes perfect tips I #covid19  I #lockdown  I #stayhome I



#Covid19 के चलते वर्त्तमान हालात प्रतिकूल है.पूरी दुनियाँ को कोरोना ने बेबस कर दिया है. यह वायरस इंसान को अपने आगोश में लेने के लिये बेताब है. घरों के बहार सन्नाटा पसरा है. खौफ के माहौल मे सब जीने को मजबूर है. कोई देश ऐसा नहीं बचा है जहाँ इसने अपना घर नहीं बनाया हो . लोगो के काम-काज, नौकरी-धंधा, स्कूल कोलेज सब चौपट है. आपकी नौकरी हो या व्यवसाय  आपकी चिंता लाज़मी है. सब तरफ परेशानी का बोलबाला है. पुरे विश्व में lockdown है. शायद ही हम कभी जिंदगी में इतने बेबस रहे होंगे. चिंता, डर, निराशा और अवसाद के हम सबसे आसान शिकार बन गये है. आज लोग चाहे वह व्यवसायी हो या नौकरीपेशा अपने परिवार के भविष्य को लेकर चिंतित है. लोगो की नौकरिया जा रही है छोटे बड़े व्यवसायों पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. हमारे यहाँ अक्सर यह कहा जाता है यदि एक रास्ता बंद होता है तो उपरवाला हमारे लिये सौ रास्ते खोल देता है
.       
   कहते है अगर किसी चीज को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है... इतनी शिद्दत से मैंने तुम्हे पाने की कोशिश की है कि हर जर्रे ने मुझे तुमसे मिलाने की साजिश की है....

जी नहीं हम कोई फ़िल्मी डायलोग नहीं बोल रहे है बल्कि यह बिल्कुल सत्य है. विज्ञान भी इसकी पुष्ठी करता है. विज्ञान और अध्यात्म दोनों यही मानते है की यदि किसी भी वस्तु की परिकल्पना को हकीकत में बदलने के लिये 21 दिन लगते है. इस बात का जिक्र  हमारे देश के महान वैज्ञानिक और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. श्री अब्दुल कलाम जी ने अपनी कई पुस्तकों में किया है. यह एक विज्ञान है. अपनी कल्पना को वास्तविकता में परिवर्तित करने के लिये कुछ सिद्धांत है जिनका अनुसरण करना होता है. आपकी प्रगति सिर्फ आपके हाथ में है. आने वाले 21 दिनों में बदल जायेगी आपकी दुनियाँ, सिर्फ आपको यह तय करना है की वो 21 दिन कौन से होंगे....वह दिन आज से शुरू होंगे या कल से. यह कटु सत्य है की कल कभी नहीं आता. फैसला आपका ही है क्यूंकि आपको वह सब मिलेगा जो आप अपने जीवन में चाहते है. यदि आप पैसा चाहते है.. मिलेगा! यदि आप को खुशियाँ चाहिये..मिलेगी! आपको अच्छी सेहत की दरकार है.. वह  भी मिलेगी! लेकिन पहला कदम आपको लेना है.

आपका माइंड एक मैगनेट की तरह है। अगर आप ब्लेसिंग्स के बारे में सोचेंगे तो आप ब्लेसिंग्स को आकर्षित करेंगे। अगर आप प्रोब्लम्स के बारे में सोचेंगे तो आप प्रोबल्म्स को आकर्षित करेंगे। हमेशा अच्छे विचारों के बारे में सोचें और हमेशा पोजिटिव रहे.

क्या है सिद्धांत (principles of successful life in Hindi)

  

जीवन में आप जो भी चाहते है पैसा, प्यार, शोहरत.. या जो भी आपकी इच्छा हो उसकी तीव्र लालसा होनी चाहिये. उसे प्राप्त करने के लिये आपकी नियत बहुत साफ होनी चाहिये. आपके इरादे में किसी भी प्रकार का खोट नहीं होना चाहिये. हमेशा यह ध्यान रखिये आपकी वही चाहत पूर्ण होगी जिसमे किसी दुसरे का नुकसान न हो. यह एक वैश्विक सत्य है की संकल्प से ही श्रुष्ठी बनती है. इरादा पक्का कीजिये विश्वास रखिये और सृष्ठी के चमत्कार के अनुभव का आनंद लीजिये.


विश्वास यह शब्द जितना छोटा है इसकी महिमा उतनी ही बड़ी है. यह विश्वास का ही नतीजा था की बिहार का एक छोटा सा मजदूर दशरथ मांझी जिसने विशाल पहाड़ को अपने क़दमों में झुका दिया और mountain man के नाम से प्रसिद्ध हुआ. विश्वास में बहुत शक्ति है. यह एक अटल सत्य है. विश्वास एक ऐसा instrument है जिसे कुदरत ने इन्सान को inbuilt करके इस धरती पर भेजा है जिसे हमको सिर्फ रिचार्ज करना पड़ता है. और वह अपना काम कुशलतापूर्वक करता रहता है. आप जो भी पाना चाहते है अपने जीवन में उसे महसूस करें जैसे की वोह आपको मिल गया है. इस पर अडिग रहें. क्यूंकि विशवास ही परमेश्वर है. आपका जूनून ही आपका मार्ग और मंजिल निर्धारित करेगा.


मस्तिष्क को प्रशिक्षित करें(how to train your brain for success)

जैसा की हम सब जानते है की आर्मी के कमांडो प्रतिकूल परिस्थिति में भी अपना फर्ज बखूबी निभातें है. वह लोग सात – सात दिन भूखें रह सकते है. अपने वजन का दुगुना भार बड़ी आसानी से उठा लेते हैं. कई बार ऐसा होता है की operation के दौरान कई दिनों तक वोह सो भी नहीं नहीं पाते है. यदि उनके पास खाना ख़तम हो जाता है तो जंगल के छोटे मोटे जिव जंतुओं को मारकर अपना भोजन प्राप्त कर लेते है. एक कमांडो पुरे दुश्मनों की फौज पर भारी पड़ता है. कभी आपने सोचा है की एक मानव शरीर इतने विकट परिस्थिति में भी कैसे survive करता है? असंभव दिखने वाला टास्क भी कमांडो बड़ी सरलता से कैसे कर लेते है ?? आप कहेंगे उनको प्रशिक्षण ही वैसा दिया जाता है इसलिये वह इतने कठिन काम आसानी से कर लेते है. बिलकुल सही है प्रशिक्षण तो है,लेकिन इसके साथ एक मुख्य अंश यह भी है की उनको शारारिक प्रशिक्षण के अलावा उनके दिमाग को भी प्रशिक्षित किया जाता है. उनसे कहा जाता है की कठिन से कठिन काम उनके लिये आसान है. वह कुछ भी कर सकते है. उनके लिए कुछ भी असंभव नहीं है. सारा खेल दिमाग का है. आपने भी कई बार notice किया होगा यदि आपने किसी काम को यह कहा की यह कठिन है इसे करना बड़ा मुश्किल है मुझसे नहीं हो पायेगा. सचमुच वह कभी नहीं हो पाता असल में  वह कितना ही आसान क्यूँ न हो. स्वामी विवेकानंद का भी यही कहते है की मानव मस्तिष्क की क्षमताएँ असिमित है. जिस वस्तुकी परिकल्पना हमारा मस्तिष्क कर सकता है वह उसे पा भी सकता है. इसकी शक्ति असाधारण है. जो लोग इसकी ताकत को पहचानते है वह समाज में शिखर पर स्थापित है. मानव दिमाग की शक्ति का अंदाजा सिर्फ इस से लगाया जा सकता है की एक मस्तिष्क में इतनी उर्जा होती है की 20 वाट का एक बल्ब जलाया जा सकता है विज्ञान ने इसे सत्यापित भी किया है.
आपके अलावा आपकी ख़ुशी का कोई इंचार्ज नहीं है।

अपने अवचेतन मन की शक्ति जाने(subconscious mind in Hindi)

मन दो प्रकार का होता है. पहला चेतन व दूसरा अवचेतन. चेतन मन के द्वारा मनुष्य जाग्रत अवस्था में सोचता है और बाहरी दुनिया का अनुभव करता है. अवचेतन मन इन्हीं सब बातों को ग्रहण कर सुरक्षित रख लेता है. विज्ञान के सिद्धांत अवचेतन मन को चेतन मन से कई गुना ज्यादा शक्ति शाली मानते है. अवचेतन मन सच और कल्पना में अंतर नहीं करता. जब हम अपने जीवन में बदलाव चाहते हैं तब अनेक प्रकार के विचार एक साथ चलने लग जाते हैं. कोई भी विचार या निष्कर्ष शक्तिशाली और निश्चित नहीं होने के कारण अवचेतन मन को प्रभावित नहीं कर पाता है, इसलिए बैठकर सोचिए कि आप क्या वास्तविक बदलाव अपने जीवन में चाहते हैं, उसे एक पेपर पर लिखे. संकल्प वर्तमान में लिखें भविष्य में नहीं. जो भी संकल्प आप लिखना चाहते हैं, उसे वर्तमान वाक्य में लिखें. मान लीजिए, आप में आत्मविास की कमी है तो वर्तमान में लिखें कि मैं आत्मविश्वास  से परिपूर्ण हूं. कमजोर अनुभव करते हैं तो लिखें कि मैं स्वस्थ व ऊर्जावान हूं.आपकी कल्पना से ही अवचेतन मन को उर्जा मिलती है इसलिये यह निश्त्चित करना जरुरी है की सतत अपने अवचेतन मन को उर्जावान करतें रहें.

लगातार अभ्यास करें (practice makes perfect)

यदि आप सफलता के शीर्ष पर पहुचने के लिये ललायित है. आपको वह सब चाहिये जिसे आप पाना चाहते है तो लगातार आपको इनका का अभ्यास करना होगा.

सबसे पहले यह निर्धारित करें की आपको अपने जीवन में क्या चाहिये. उन्हें एक कागज पर लिख लें.

जो आप चाहतें है उसका लगातार मनन करते रहें. उसके लिये आप जुनूनी हो जाएँ. सोते जागते, खाते पीते सिर्फ आपको एक ही लक्ष्य होना चाहिये.

जो आप इस सृष्ठी से मांग रहें है या आपकी जो चाहत है वो आपको मिलेगी ही मिलेगी इस पर अटल विश्वास आप में होना आवश्यक है.
अपने दिमाग को ज्यादा लोजिकल न होने दे. किन्तु परन्तु को जन्म न दे. सिर्फ ये मानें की आपको वह वस्तु मिल गई है जिसे आप पाना चाहते थे.

जो इच्छाएं आपने कागज पर लिखी है वह हमेशा वर्तमान वाक्यों में ही होना चाहिये. उन वाक्यों को दिन में कई बार दोहराते रहें. बल्कि हम ये कहेंगे की उनको अपने दिनचर्या का हिस्सा ही बना लें.ऐसा करने से आपका अवचेतन मन programmed होगा.

अपने मन में सिर्फ और सिर्फ सकारात्मक विचार ही आने दे. लगातार नकारत्मक विचार आने से आपके मस्तिष्क को उचित संकेत नहीं मिल पाएंगे.

यही है सुनहरा अवसर(golden opportunity in Hindi)

वर्तमान समय मे कोरोना त्रासदी पूरे विश्व में चल रही है. कोरोना लगातार लोगो को जकड रहा है. हर मुल्क की सरकारें इसे नियंत्रित करने के लिये प्रयासरत है. सभी देशों में lockdown की स्थिति बनी हुई है. किसी को भी बहार जाने आने की अनुमति नहीं है. ऐसे में लोग सोशल मीडिया, टीवी, न्यूज़ आदि से आपना time pass कर रहें है. बहुत कम लोग है जो इस वक्त का उपयोग creativity और productivityकामों में लगा रहें हो. हमारा यह मानना है अपनी चाहत को वास्तविकता में बदलने के लिये इससे अच्छा कोई दूसरा वक्त नहीं है. क्यूंकि इस समय न कोई बिज़नेस meeting की प्लानिंग है,न ही कोई फ़ोन कॉल का झंझट,न ही डेली रिपोर्ट के लिये कोई माथापच्ची, किसी भी तरह की कोई रुकावट नहीं है. भरपूर समय है आपके पास. यदि वास्तव में आप अपनी जीवन को बदलना चहाते है तो बिना कोई देर किये संकल्प करो क्यूंकि संकल्प से ही श्रष्टि निर्मित होती है.
आपके विचार आपके जीवन का निर्माण करते हैं.
   आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ? हम उम्मीद करते है इस लेख के द्वारा आपको दी गई जानकारी से आपको काफी कुछ नया जानने को मिला होगा.

यदि आपके पास हमारे article को लेकर कोई सुझाव है या सवाल है  कुछ जानना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर या हमें ई-मेल कर सकते है.

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे facebook, whats app, twitter आदि social media प्लेटफॉर्म  पर शेयर करे ताकि और भी लोगो को यह जानकारी मिले.

यह भी पढ़ें:



कोई टिप्पणी नहीं: