बुधवार, 8 अप्रैल 2020

Covid 19 - lockdown: चिंता नहीं चिंतन करें, आपदा नहीं अवसर मानें

Cocid 19 I Stay Home I Lockdown I Corona Virus I 


covid 19 के कहर से आज पूरा विश्व प्रभावित है. अमेरिका, चाइना, इटली जैसे ताकतवर देशों को इसने अपने सामने घुटने टेकने को मजबूर कर दिया है. पूरी दुनियां में अभी तक लाखों लोग इस वायरस की चपेट में है. इस निर्दयी वायरस के चलते हाजारों लोग मौत के मुहँ में जा चुके है. अभी भी यह मानने को तैयार नहीं है, अपनी बाहें फैलाकर खड़ा है मासूमों को निगलने के लिये. दुनियाँभर के देशों की सरकारें अपने अपने स्तर पर इस महामारी से लड़ने के लिये रणनीति बना रही है. देश के डॉक्टर्स,पेरा मेडिकल स्टाफ, नगर पालिका के कर्मचारी, सफाईकर्मी,पत्रकार  पुलिस एवं आर्मी के लोगो को सभी देशवासियों की तरफ से salute बिना रुके बिने थके लगातार वोह इस संकट से लड़ रहे है. आपके जस्बे को सलाम है.

कामयाब लोग अपने फैसले से दुनिया बदल देते है, जबकी
नाकामयाब लोग दुनिया के डर से अपने फैसले बदल देते है 

कोरोना के प्रकोप से बचने के लिये social distancing ही सबसे बड़ा उपाय है इसी के चलते सारे विश्व में lockdown है. लोगो को अपने घरों में ही रहना पड़ रहा है. जिसके कारण लोगो की नौकरिया, व्यवसाय, कामकाज सब ठप्प हो गया है. साथ ही में जिस तरह कोरोना की खबरें सुर्खियाँ बनती जा रही है उसका लोगो में तनाव बढ़ना स्वाभविक है. लगातार लोगो की अपने और परिवार के भविष्य को लेकर  चिन्ताएं बढती जा रही है. परन्तु चिंता से कुछ हासिल नहीं होगा बल्कि यह आपको अवसाद  ही देगा जो की यह किसी भी रोग की तरह ही घातक है जिसके चलते आपका नुकसान होने की ज्यादा संभावना है.

बड़े बड़े business गुरुओं का कहना है जिस समय दुनियाँ काम नहीं करती वही समय होता है सबसे ज्यादा काम करने का और अपने आप को निखारने का... यही वक्त होता है अपने कौशल को up to date करने का... दुनियाँ पर छा जाने का.... यदि आप हमारी बातों से सहमत हो तो आइये छा जाते है आसमान पर. इस आपदा को अवसर बना लेते है. आपदा को अवसर बनाने के लिए सबसे पहले हमें अपने दिमाग को काबू करना होगा उसे व्यस्त करना होगा. यह सब कैसे होगा इसकी चर्चा करते है.

दिनचर्या को बदले (Daily Routine in Hindi)

आपका जो भी routine है उसे ही follow करें. लेकिन हमारे कुछ tips उसमे जोड़ लीजिये. जैसे.. सुबह जल्दी जागें,जागते ही कम से कम दो गिलास गुनगुना पानी जरुर पियें यदि गरम पानी नहीं पी सकते तो रूम टेम्प.का पानी पियें. पुरे दिन भर में 3 लीटर पानी जरुर पियें हो सकता है घर में रहने की कारण प्यास न लगे इसके बावजूद पानी जरुर पियें.पानी पिटे हुये यह जरुर ध्यान रखें की पानी हमेशा नार्मल या मटके का ही पिये तथा धीरे धीरे घूंट घूंट करके ले. यदि संभव हो रोज नियमित हल्का फुल्का व्यायाम जरुर करें यह आपकी मानशिक और शाररिक उर्जा को बढायेगा और शरीर का वजन भी नहीं बढ़ने देगा.जहाँ तक आहार का प्रश्न है खाने में सादा भोजन ही ले. ज्यादा तला हुआ और मसालेदार भोजन न करें. सोशल मीडिया जैसे facebook,whats app, न्यूज़ से दूर रहेंगे तो ज्यादा बेनिफिट रहेगा. यदि सोशल मीडिया पर रहना ही है तो linkdn जैसे प्लेटफोर्म नौकरी और व्यवसायी दोनों लोगो के लिए बेहतरीन विकल्प है.
अगर हारने से इतना डर लगता है तो, जीतने की कभी इच्छा मत रखना 

अपनी skills को चार्ज करें (improve yourself)

  
यदि कोई इन्सान को अच्छे से पहंचान सकता है तो वह इन्सान खुद है. हमें खुद से ज्यादा कोई नहीं जनता. हमें अपने गुण अवगुण पता होते है. हम कितने पानी में है हमसे ज्यादा कोई नहीं जानता. अपने आप को रिचार्ज करने का यह अच्छा अवसर है. इस जहाँ में कोई भी perfect नहीं होता है. लेकिन प्रयास करेंगे तो कोई भी चीज़ नामुमकिन नहीं है.


आप चाहे व्यवसाय करते है या नौकरी या फिर स्टूडेंट ही क्यूँ न हो सबसे पहले यह देखें की जिस स्किल्स में आप कमजोर है उसे improve करने की कोशिश करे. जैसे बहुत से लोगो में communication skills कमजोर होती है. उसे कैसे improve कर सकतें है उसका तरीका देखें. आज कल online क्लासेस है कई तरह की books भी e-commerce website पर उपलब्ध है. इसी तरह रीडिंग,स्पीच,मार्केटिंग,सेल्स आदि कई स्किल्स है जिसे आप घर पर रहकर develop कर सकतें है.

brainstorming बहुत जरुरी (brainstorming meaning in Hindi)

यदि आप व्यवसाय करते है तो यह समय का सदुपयोग करे.अपनी बिक्री सेल्स को कैसे बढ़ाये ? अपने उत्पाद को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक कैसे पहुचाये ? अपने ब्रांड को कैसे प्रसिद्ध करें ? विज्ञापन की रणनीति कैसे बनायें ? व्यवसाय का विस्तार कैसे करें ? कंपनी के कर्मचारिओं से ज्यादा से ज्यादा आउट-पूट कैसे ले ? बतौर एक व्यवसायी यह बाते हमेशा दिमाग में चलती रहती है. अभी यही वक्त है जब इनका solution के लिए पहल कर सकतें है. अपने दिमाग को तेज करे सोचे इस बारें में नयें - नयें आइडिया को जन्म दे. विचार विमर्श करे. अपने कंपनी के और लोगो से भी चर्चा करे उनके भी ideas मांगे.


यदि आप व्यवसाय शुरू करना चाहते है लेकिन अभी तक क्या व्यवसाय करना आपने फैसला नहीं किया है तो यह समय है brain storming करने का. अभी मेहनत करेंगे इसका नतीजे भी आपको सुखद मिलेंगे. जितना ज्यादा दिमाग का उपयोग करेंगे दिमाग उतना शार्प होगा यह विज्ञानं भी बोलता है. इसलिये यह वक्त शारीर को आराम मिल रहा है लेकिन दिमाग को काम पर लगाइये.

अपने शौक पुरे करें (hobbies meaning in Hindi)

किसी ने खूब कहा है शौक पुरे कर लो, जिंदगी तो खुद ही पूरी हो जाएगी एक दिन ..जी हाँ भागती दौडती जिंदगी में  अभी वक्त मिला है अपने सारे शौक पूरे करने का. यदि आप अच्छे गाने गाने का शौक रखते है तो इस समय का पूरा फायदा उठायें. बहुत सारे लोगो को पेंटिंग का टैलेंट होता है किसी को रीडिंग का. किसी में राइटिंग की दीवानगी होती है. आपको जिस काम से अपने दिमाग को रिलेक्स रख सकते है वह काम कीजये चाहे आप कोई वाद्य यन्त्र बजाते है या आप एक अच्छे cook है. जिंदगी की आपाधापी में यदि आपकी कोई प्रतिभा या ख्वाहिश दबी है उसे जरुर पूरा करें.
रात नहीं ख्वाब बदलता है, मंजिल नहीं कारवां बदलता है,
जस्बा रखो जितने का क्यूंकि किस्मत बदले न बदले,पर वक्त जरुर बदलता है.


खुशियों को फैलायें(happiness in yourself)

जैसे कोई बीमारी संक्रमित होती है वैसे ही सुख- दुःख, हाव-भाव, माहौल आदि भी संक्रमित हो सकते है. लोगो के संपर्क में आने से सिर्फ रोग ही नहीं बल्कि हमारा आचरण और व्यव्हार भी प्रभावित होता है. यदि घर में अवसाद का माहौल है रहेगा तो उसका विपरीत प्रभाव पूरे परिवार पड़ेगा खासतौर से बच्चो पर. इसलिये खुश रहें हसी मजाक करते रहें. बच्चों को पूरा समय दे. उनके साथ एक दोस्त की तरह पेश आयें.घर का वातावरण खुशनुमा बनायें. ताकि आपके घर में सकारत्मक उर्जा प्रवाहित रहे.  
 विश्वास वह शक्ति है जिस से, उजड़ी हुई दुनिया में प्रकाश लाया जा सकता है       
कहते है किताबें इन्सान की सबसे अच्छी दोस्त होती है. जिस भी विषय मे आपको रूचि हो उस topic किताबे पढ़ें. अपने अन्दर अच्छा साहित्य पढने की आदत डालें. अच्छी किताबें आपके ज्ञान मे आपके knowledge को boost करेगी. और कोई भी ज्ञान कभी भी व्यर्थ नहीं जाता.

अपने आप को challenge करें (challenge accepted)

घर में रहना भी एक चुनौती है. इस चुनौती को पूरा करना हमारा बतौर सामाजिक प्राणी हमारा कर्त्यव्य है. जिसे हम पूर्ण करेंगे. लेकिन इसके बावजूद हमारी कई खामियां है जिन्हें हम बरसो से ढो रहे है. हमेशा कोई न कोई बहाना बनाकर हम इस कमी को दूर नहीं करते. जैसे अमूमन कुछ लोग हमेशा यह बोलते है की कल से exercise शुरू करूँगा और वह कल कभी आता नहीं है. अक्सर लोग यह बोलते मिल जायेंगे की  समय की कमी के कारण हमें पढने को  नहीं मिलता है. लेकिन अब सब बहानों पर पूर्ण विराम लगाइये. अपने आप को चुनौती दे की इस lockdown के ख़तम होते होते हम अपनी ये स्किल improve कर लेंगे या अपना वजन 10 kg कम कर लूँगा. ऐसे कई टास्क होंगे जिसे अपने आप को  challenge देकर उस कमी को कमजोरी को अपनी ताकत में बदलें. यह मौका है अपनी कमियों पर विजय प्राप्त करने का और सफलता के एक और पड़ाव पर सुख प्राप्त करने का.  

 यदि आपके पास हमारे article को लेकर कोई सुझाव है या सवाल है  कुछ जानना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर या हमें ई-मेल कर सकते है.

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे facebook, whats app, twitter आदि social media प्लेटफोर्म पर शेयर करे ताकि और भी लोगो को यह जानकारी मिले.

कोई टिप्पणी नहीं: