सोमवार, 6 अप्रैल 2020

डे बोर्डिंग क्लब व्यवसाय कम मेहनत ज्यादा मुनाफा


Business Idea in Hindi I Day Boarding Club in Hindi I How to Start Business in Hindi I Business Guidance in Hindi I  


डे बोर्डिंग का नाम सुनते ही बच्चों की तस्वीर आँखों के सामने आती है. आधुनिकता और जरूरतों के चलते पति पत्नि दोनों को ही नौकरी करनी पड़ती है, एकल परिवार की संकल्पना होने से कामकाजी दंपत्ति अपने बच्चों को डे बोर्डिंग में रखने के लिये मजबूर होते है. लेकिन शायद कोई  कल्पना भी नहीं कर सकता की बुजुर्गो के लिए डे बोर्डिंग जी हाँ इस तेज रफ़्तार जिंदगी और बदलते समाज के नजरिये ने कुछ परिस्थिति ऐसी बदली है जिसके कारण बुजुर्गो के लिए डे बोर्डिंग की संकल्पना बहुत ही तेजी से रफ़्तार पकड़ रही है.
यदि आप कोई business स्टार्ट करने का विचार कर रहे हैं तो बुजुर्गों के लिए डे बोर्डिंग विकल्प आपके लिए अच्छा startup साबित हो सकता है. यदि शुरूआती निवेश कम है इसके बावजूद भी बुजुर्गो के लिये डे बोर्डिंग व्यवसाय आप शुरू कर सकते है.

Risk ना लेना ही सबसे बड़ा Risk होता है.

क्या है कांसेप्ट (concept of day boarding club )

हो सकता है बहुत से लोग इसे वृद्धाश्रम के साथ रिलेट करेंगे लेकिन यह बुजुर्ग डे बोर्डिंग की संकल्पना  वृद्धाश्रम से भिन्न है. वृद्धाश्रम में आने वाले बुजुर्ग कोई न कोई मज़बूरी के चलते वहां जाते है. लेकिन बुजुर्गों के लिए डे बोर्डिंग उन बुजुर्गो के लिये है जो अपनी नौकरी या व्यवसाय से सेवानिवृत्त हो गये हैं. समय की अधिकता वजह  से उनका घर में समय व्यतीत नहीं हो पाता उनके लिए इस जगहपर अपना quality time व्यतीत करने का विकल्प मिलता है. सभी तरह की सुख सुख सुविधाओं से लैस यह बुजुर्गों का डे बोर्डिंग club के स्वरुप में  रहेगा. मनोरंजन के लिए इंडोर गेम, बोर्ड गेम, कैरम, ताश,फिल्म आदि का प्रबंध भी होगा . इसके अलावा कंप्यूटर, लायब्रेरी, मसाज, मैडिटेशन, कैंटीन जैसी सुविधाएँ भी अपने ग्राहकों को दे सकतें हैं. यदि संभव हो तो pickup और drop की सुविधा भी आप अपने ग्राहकों को ऑफर कर सकते है. महीने में एक बार आप पिकनिक और हेल्थ चेकअप का आयोजन भी कर सकते है.

कितना निवेश करना होगा (investment)

हमारे समाज में एक कहावत बहुत प्रसिद्ध है.चाय में जितनी शक्कर डालोगे उतनी ही चाय मीठी बनेगी व्यवसाय में भी वैसा ही होता है. जितना ज्यादा निवेश करेंगे business करना उतना ही आसान तथा ज्यादा फायदा मिलेगा. लेकिन फिर भी हम आपको यह सलाह देते है की आपनी सहूलियत को ध्यान में रख कर आप इस व्यवसाय में निवेश करें. यदि निवेश की बात करते है तो मैक्सिमम की तो कोई लिमिट ही नहीं हो सकती लेकिन कम से कम निवेश रुपये दस लाख होगा तो इस व्यवसाय को आप अच्छी शुरुआत दे पाएंगे. इस निवेश के चलते आपके ग्राहकों को भी quality amenities दे सकेंगे.

इन्तेजार मत करो क्यूंकि, जितना आप सोचते हो जिंदगी उससे कहीं ज्यादा तेजी से निकलती है 

कैसे करें शुरुआत (how to business start in Hindi)

यदि आपको बुजुर्गों का डे बोर्डिंग club का कांसेप्ट पसंद आरहा है और आप इस व्यवसाय को करना चाहते है तो सबसे पहेले आपको लोकेशन तय करना होगा. इस डे बोर्डिंग क्लब के लिये कम से कम तीन  से चार कमरे का भवन होना आवश्यक है साथ में एक किचन और दो टॉयलेट की व्यवस्था हो. यदि ऐसा भवन आपका स्वयं का होगा तो आपके लिए यह लाभदायक ज्यादा होगा. अन्यथा आप किराया देकर कोई फ्लैट या स्वतंत्र मकान ले सकते है. आपके पास जितनी जगह है उस हिसाब से ही ग्राहकों का पंजीयन करे.ज्यादा लाभ कमाने की लिए यदि आपने ज्यादा पंजीयन कर लिए और जगह कम है तो आपको हो सकता है फायदे की जगह नुकसान भी हो जोय इसलिये इसका विशेष ध्यान रखें. एक बात और ध्यान देने वाली है इस club में बुजुर्ग आपना quality time और comfort के लिये आयेंगे इसलिये उनको किसी भी प्रकार की तकलीफ नहीं होनी चाहिए.

यह business plan मेट्रो के अलावा 2 टायर और 3 टायर शहरों के लिये बेहतरीन विकल्प है लेकिन फिर भी जिस भी लोकेशन पर आप यह club ओपन करेंगे वहां का एक सर्वे जरुर करवा लें. इससे आपको आगे भी काफी मद्दत मिलेगी.

सुविधा कैसी हो (amenities)

यदि आपको यह club सफलतापूर्वक चलाना है तो बुनियादी संरचना से थोड़ी ज्यादा सुविधा अपने ग्राहकों को देनी होगी. आपको यह नहीं भूलना चाहिए आपके ग्राहकों का आयु वर्ग 60 वर्ष से शुरू होता है. इसलिये उनकी आराम और मनोरंजन की जिम्मेदारी आपकी है.  
देखा जाये तो आपके ग्राहकों के लिए यह club उनका दूसरा घर है इसको ध्यान में रखकर एसी, रेफ्रीजेरेटर, एल.इ.डी., आरामदायक फर्नीचर, कंप्यूटर, किचन, मनोरजन के लिए ताश, कैरम,पूल, बोर्ड गेम जैसी मुलभुत सुवधा होना जरुरी है. समय के साथ सुविधाओ को बढाया भी जा सकता है.

 विज्ञापन (advertising tips in Hindi)

देखा जाय तो इस मॉडल पर विज्ञापन पर व्यवसायी को ज्यादा खर्चा करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. वर्तमान समय में जो विज्ञापन के मुलभुत प्रकार के इस्तमाल करके अपनी बात ग्राहकों तक पंहुचा सकते है.
आप जिस लोकेशन पर इसे चलाना चाहते है वहा की आस पास की सोसायटी में पम्पलेट और हैण्डबिल भी के माध्यम से विज्ञापन कर सकतें है.

सोशल मीडिया की भी मदद के जरिये आप अपना विज्ञापन की योजना बना सकते है.  
आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ? हम उम्मीद करते है इस लेख के द्वारा आपको दी गई जानकारी से आपको काफी कुछ नया जानने को मिला होगा.

यदि आपके पास हमारे article को लेकर कोई सुझाव है या सवाल है  कुछ जानना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर या हमें ई-मेल कर सकते है.

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे facebook, whats app, twitter आदि social media प्लेटफोर्म पर शेयर करे ताकि और भी लोगो को यह जानकारी मिले.

यह भी पढ़ें:


कोई टिप्पणी नहीं: