शुक्रवार, 27 मार्च 2020

एक नया स्टार्ट अप आइडिया बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक

Biodegradable Business In Hindi I Dona Pattal I Disposable Business



जैसा की हम सब जानते है की जब हम किसी शादी, समारोह, बाजार या ऐसी सार्वजनिक स्थान पर जाते है जहाँ भोजन, अल्प आहार, चाय, कॉफ़ी,जूस वैगरह का वितरण अक्सर डिस्पोजेबल में किया जाता है जो की एक प्रकार का प्लास्टिक मटेरियल होता है जो की पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है. इसलिये पर्यावरणविदों के लिये यह चिंता का विषय बनता जारहा है. फ़ूड और कैटरिंग व्यवसाय के आलावा इस तरह के प्लास्टिक का इस्तेमाल पैकेजिंग इंडस्ट्रीज में भी बहुत अधिक हो रहा है. इसका सबसे अधिक प्रमुख कारण विकल्पों की कमी है. जो इसे दुसरे मटेरियल में बदल सके और साथ में पर्यावरण के लिये भी उत्साहवर्धक हो.

क्या है  बायोडिग्रेडेबल (what is biodegradable in Hindi)

Biodegradable एक ऐसा प्रोडक्ट या मटेरियल है जिसको यदि पर्यावरण में खुला फेकने पर कुछ दिन बाद वह स्वयं ही प्राकृतिक रूप से नष्ट हो जाये और पर्यावरण को नुकसान भी न पहुंचे. एक जैविक पदार्थ जो मिटटी में ही अपने आप नष्ट हो जाये.

बायो प्लास्टिक क्या है (biodegradable plastic in Hindi)

आज के समय में प्लास्टिक का जीस तरह से उपयोग हो रहा है उससे एक अनुमान लगाया जा रहा है की 2050 तक हमारे पर्यावरण में कार्बनडाई ऑक्ससाइड का उत्सर्जन 15% से भी ज्यादा हो जायेगा. यह एक गंभीर चुनौती होगी. इसलिये हमें बायो प्लास्टिक तथा बायोडीग्रेडबल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करना चाहिये तथा और भी लोगो को जागरूक करना भी बतौर नागरिक हमारी जिम्मेदारी है.
बायो प्लास्टिक मुख्य रूप से पेड़ – पौधे, गेहूं, मक्का, बाजरा, गन्ना और दुसरे अन्य जैविक पदार्थो के wastage से बनाया जाता है. जिसे अलग अलग इंडस्ट्रीज के जरूरतों को ध्यान में रखकर उनका उत्पादन किया जाता है.
मार्किट रिसर्च अभी यह बताते है की इनका ज्यादा उपयोग पैकेजिंग इंडस्ट्री में हो रहा है और थोडा बहुत फ़ूड और कैटरिंग के क्षेत्र में जागरूकता आई है. लेकिन एक्सपर्ट्स मानते है भविष्य में ये इंडस्ट्री बहुत आगे जाएगी.

कैसे शुरू करे व्यवसाय (How to Start Biodegradable Plastic Business In Hindi)

बायोडीग्रैडबल प्रोडक्ट्स की बाजार में मांग तेजी से बढ़ रही है. यदि जानकारों की मानें तो इसकी ग्रोथ औसतन उतनी नहीं है जितनी की उम्मीद की जा रही थी लेकिन आने वाले टाइम और लोगो में अवेयरनेस के चलते यह एक बेहतरीन स्टार्ट का विकल्प साबित होगा.
इसमें मुख्य रूप से पैकेजिंग, मेडिकल इंडस्ट्री, फ़ूड एंड कैटरिंग आदि आदि क्षेत्र शामिल है.
इस व्यवसाय को दो तरह से कर सकते है.1. बायो प्रोडक्ट उत्पादन (manufacturing) यूनिट लगाकर. 2. बाजार में मौजूदा बायोडी ग्रेडबल प्रोडक्ट के विकल्प की रिटेलिंग करके. दोनों ही विकल्प पूरी तरह से प्रभावशाली है. अपनी अपनी सुविधा और फण्ड को मद्देनजर रखते हुए फैसला ले सकते है.
manufacturing यूनिट की शुरूआती लागत कम से कम 10 लाख से शुरू की जा सकती है. यह बजट इस बात पर भी निर्भर करता है की आप कितने प्रोडक्ट उत्पाद करना चाहते है. यदि आपके पास निवेश की समस्या नहीं है expert की सलाह manufacturing sector की ही रहती है. 

रिटेल (Retail)

ज्यादातर एक्सपर्ट्स का यह मानना है की यदि आपके पास निवेश का विकल्प ज्यादा नहीं है या सिमित बजट है तो मार्किट में मौजूद बायो प्रोडक्ट की रिटेलिंग करना एक बेहतरीन विकल्प है.
एफएमसीजी सेक्टर से काम करने वाली कंपनियां अच्छा कस्टमर बेस हो सकती हैं वहीं विभिन्न रेस्टोरेंट्स,मॉल, ईटरी शॉप भी आपकी ग्राहकों की सूची में प्राथमिकता पर होनी चाहिए. जो रेस्टोरेंट व होटल बायोडिग्रेडेबल उत्पाद का इस्तेमाल नहीं करते या फिर कम करते हैं उनसे संपर्क करें और उन्हें बताएं कि उत्पाद सिंगल यूज प्लास्टिक से अधिक फायदेमंद है इनकी कीमत को लेकर चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन जागरूकता बढ़ने के साथ चुनौतियां भी कम हो जाएगी. 


मार्केटिंग (marketing tips in Hindi)

शुरुआती दौर में हो सकता है कुछ चुनोतियों का सामना करना पड़े क्यूंकि कई सालो से जो लोग प्लास्टिक का उपयोग कर रहे अचानक उनके लिए इसे बंद या कम कर पाना मुश्किल होगा. लेकिन निरतर अथक प्रयासों से यह समस्या का निराकरण होगा. 

जागरूकता (how to aware peoples in Hindi)

समाज को जागरूक करना होगा उनको यह जानकारी देनी होगी प्लास्टिक कितना खतरनाक है पर्यावरण के लिये और साथ में इसका विकल्प भी बताएं

सेमिनार (seminar)

समय समय पर seminar का आयोजन करे जहाँ पर्यावरण पर बात करें साथ में अपने प्रोडक्ट की सम्पूर्ण जानकारी साझा करें.

सोशल मीडिया (social media)

social media आज के समय में एक प्रभावी माध्यम है लोगो तक अपना दायरा को विस्तारित करने के लिये.
बायोडिग्रेडेबल प्रोडक्ट के मार्केट का विस्तार मेट्रो सिटीज के अतिरेक टायर वन और टू सिटीज में भी हो रहा है बेसिक मार्केटिंग स्ट्रेटजी के जरिए आप आसानी से अपना बिजनेस को मार्किट कर सकते हैं.

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा जरुर बताएं. यदि आप व्यवसाय से जुडी कोई जानकारी या सलाह चाहते है तो हमें मेल कर सकते है.

यह भी पढ़ें:


कोई टिप्पणी नहीं: