शुक्रवार, 28 अगस्त 2020

अपने व्यवसाय से तुरंत फायदा चाहते है तो यह व्यवसाय शुरू करें

How to Open Toy Store Business in Hindi I Small Business Idea in Hindi I Startup Idea I Marketing Strategy I How to Get Money For Business I Profitable Business Idea I How To Grow Your Business 




खिलौने जैसा कुछ भी नहीं है जो बच्चे के चेहरे पर मुस्कान ला सके। बच्चे का जन्मदिन हो या कोई भी अवसर, एक खिलौना हमेशा सबसे अच्छा उपहार हो सकता है। कहीं भी खिलौनों की दुकान स्थापित करना वास्तव में लाभदायक हो सकता है। क्योंकि हर जगह बच्चे हैं। यदि आप अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं और वास्तव में खुश चेहरे देखना चाहते हैं, तो यह सही जगह है। हम भारत में एक खिलौना स्टोर और खिलौना स्टोर व्यवसाय योजना स्थापित करने के सभी चरणों कैसे सफलतापूर्वक करें इस पर चर्चा करेंगेI 

टॉय शॉप व्यवसाय के लिए एक ब्रांड नेम चुने 

एक ब्रांड नाम वह है जिसे आपको पहले चुनने की आवश्यकता है। यह प्यारा और मस्त तथा आकर्षक होना चाहिए। जब भी हम किसी नाम के बारे में सोचते हैं, तो हमारे दिमाग में हज़ारों नाम आने लगते हैं। सबसे अच्छा काम यह है की एक पेन और एक शीट ले लो और जो कुछ भी आपके मन में आता है उसे लिखें। अब, दो या तीन शब्दों को मिलाएं और कोई एक अच्छा यूनिक नाम को फाइनल करें । एक डिसेंट फ़ॉन्ट स्टाइल चुनें और यदि संभव हो तो नाम में ग्राफिक विवरण डालें। 


खिलौना उद्योग और अपने प्रतिस्पर्धियों पर शोध करें 

खिलौना उद्योग एक तेजी से बदल रहा है। वे लगभग हर दिन नए डिजाइन और नए खिलौने के साथ आते हैं। हम सभी जानते हैं कि यदि कोई नया संस्करण उपलब्ध हो तो एक खिलौना फैशन से कैसे बाहर हो जाता है। इसलिए आपको शोध में बहुत सावधान रहने की जरूरत है, यह देखें कि बच्चे क्या मांग करते हैं। एक डेटा शीट बनाएं और शोध करें कि सभी उम्र के बच्चे सबसे अधिक क्या चाहते हैं। ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक कुछ महीनों के लिए खिलौने की दुकान में काम करना है। आप न केवल मांगों के बारे में, बल्कि मार्केटिंग ,वित्तीय और प्रबंधन पर भी अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने व्यवसाय को कभी नहीं बढ़ा सकते हैं यदि आपको पता नहीं है कि आपके प्रतिद्वंद्वी क्या कर रहे हैं। आप उन दुकानों में काम करके या सीधे उनसे पूछकर इसका पता लगा सकते हैं। 

व्यवसाय पंजीकरण लाइसेंस 

खिलौने की दुकान खोलने के लिए आवश्यक परमिट के बारे में एक कानूनी सलाहकार से बात करें। आम तौर पर, आपकी दुकान के लिए दुकान और स्थापना लाइसेंस की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आपको उन ब्रांडों के उचित अनुमति की आवश्यकता हो सकती है जिन्हें आप प्रचार कर रहे हैं और बेचना आवश्यक है। फिर भी, यदि कोई विशेष अनुमति की आवश्यकता है। आपको एक साफ और स्वच्छ व्यवसाय शुरू करना चाहिए। आपको सारे रूल और रेगुलेशन के साथ ही आपना व्यवसाय शुरू करना चाहिए। 


खिलौना आपूर्तिकर्ता ढूँढना 

यदि आप पहले एक खिलौने की दुकान में काम कर रहे हैं, तो आवश्यक संपर्क आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। और आप इंटरनेट पर सर्फ कर सकते हैं, ब्रांड नाम डाल सकते हैं और वितरक की पूरी सूची तुरंत सामने आएगी। उन्हें कॉल करें और उनकी दर पूछें और वे कौन से उत्पाद बेचते हैं। यह आपको यह विचार प्रदान करेगा कि आपको स्टार्टअप के लिए कितने पैसे की आवश्यकता है। 

एक आला बाजार का पता लगाना 

बाजार में लाखों खिलौने हैं, लेकिन कुछ ही खिलौने हैं जो हर बच्चे को वह पसंद हैं। उस उत्पाद का पता लगाएं, यदि संभव हो तो पता करें कि क्या वे खिलौने अन्य दुकानों में उपलब्ध हैं या नहीं। यदि नहीं तो वे उत्पाद आपके लक्षित बाजार होंगे। उदाहरण के लिए, आप विशेष रूप से टॉडलर्स के लिए खिलौने बेच सकते हैं, इन खिलौनों को सख्त नियमों का पालन करने की आवश्यकता होती है, और अधिकांश दुकानें उनकी कीमत और परमिट के कारण उनसे बचती हैं। आप नए ब्रांडों को भी बढ़ावा दे सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको बहुत प्रतिष्ठित होने की आवश्यकता है। अपने क्षेत्र में एक लोकप्रिय ब्रांड अनन्य विक्रेता होने के नाते एक जैकपॉट खोजने जैसा है, क्योंकि वे उत्पाद केवल आपकी दुकान में उपलब्ध होंगे। 


एक स्थान चुनें 

अपनी दुकान के लिए एक अच्छा स्थान चुनना आपके व्यवसाय की सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। रणनीतिक हो; अपने समाज का पता लगाएं, उस स्थान को स्थापित करें जहां अधिकांश बच्चे रहते हैं। सबसे अच्छी जगह स्कूलों या किसी भी बच्चों के पार्क या किसी भी क्षेत्र के पास होती है, जहाँ अच्छे फुटफॉल होते हैं। एक व्यस्त क्षेत्र में अच्छी सड़क का सामना करने वाली दुकान की सिफारिश की जाती है। 

उपकरण और फर्नीचर 

आपकी दुकान में बच्चों के लिए काम करने और भागने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए। वे आखिर बच्चे हैं। तेज किनारों और कोनों के साथ फर्नीचर स्थापित करने से बचें। हमने उन संभावित उपकरणों और फ़र्नीचर की सूची बनाई है जिनकी आपको इस स्टार्ट-अप के लिए आवश्यकता होगी। 

दीवार के रैक और अलमारियां- वे हमेशा स्टील में आती हैं, लेकिन हम आपको इसे लकड़ी से बनाना पसंद करेंगे क्योंकि यह सुरक्षित है। आप प्लास्टिक फाइबर अलमारियों को भी आज़मा सकते हैं क्योंकि वे विभिन्न प्रकार के रंगों में आते हैं। तदनुसार चुनें। यह वह जगह है जहाँ आप अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। 

एक बिलिंग डेस्क जहां आप अपने कंप्यूटर और बिलिंग मशीन को रखेंगे। 

बच्चों और वयस्कों के बैठने के लिए विभिन्न आकारों की कुर्सियाँ। 

नए और आगामी उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक या दो टेलीविजन सेट। किसी उत्पाद का उपयोग करने के तरीके के वीडियो भी प्रदर्शित किए जा सकते हैं। गर्मी के दिनों में एयर कंडीशनर भी आवश्यक है। 

खिलौना उत्पादों की सूची आप अपने स्टोर में जोड़ सकते हैं 

खिलौने 
अपनी दुकान में उत्पादों को ठीक से व्यवस्थित करें। अपनी अलमारियों को अलग-अलग उम्र के बच्चों के लिए उचित वर्गों में विभाजित करें। आप अलमारियों को कलर कोड भी कर सकते हैं। अलमारियों को अलग-अलग रंगों से पेंट करें, जिन्हें पहचानना आसान होगा। 


लड़कों को सभी geeky और विभिन्न ब्रांडों के खिलौना कारों से अलमारियों को भरना पसंद है। वे रोबोट, वीडियो गेम और बहुत अधिक सामान के शौकीन हैं। आप अपनी दुकान में एक PlayStation स्थापित कर सकते हैं और हाल ही में लॉन्च किए गए परीक्षणों की पेशकश कर सकते हैं। हर उम्र के लड़के वीडियो गेम खेलते हैं। यह आपका सबसे उम्दा क्लायंट भी हो सकता है। 

लड़कियों को गुड़िया (Barbie)और सॉफ्ट टॉयज पसंद हैं। आप सभी आकारों के सॉफ्ट टॉयज का एक विस्तृत खंड रख सकते हैं। 

शिशुओं के लिए, मैं कहूंगा कि आपके द्वारा चुने गए उत्पादों के बारे में बहुत सावधान रहना चाहिए। उन सभी को सुरक्षा मानक का पालन करना चाहिए। 
हम आपको केवल अच्छे और व्यापक रूप से स्वीकृत ब्रांडों को बेचने का सुझाव देंगे। कुछ भी सस्ता मत बेचो। और हर खिलौने को सुरक्षा मानकों का पालन करना चाहिए। उनमें कोई विषैला घटक नहीं होना चाहिए, यह एक शिशु या बड़े बच्चे के लिए होना चाहिए। सस्ते उत्पादों को सस्ते घटकों से बनाया जाता है, और कभी-कभी पेंट एलर्जी का कारण बनता है। सस्ते उत्पादों को कम कीमत पर बेचने की तुलना में हमेशा अच्छे उत्पादों को थोड़ा अधिक मूल्य पर बेचना बेहतर होता है। 



अपने स्टोर के सामने और आंतरिक आकर्षक बनाएं

खिलौने की दुकान डिजाइन 

यह आपकी सफलता की कुंजी हो सकती है। अपने ग्राहकों को खरीदारी करने के लिए एक बड़ा स्थान दें। सब कुछ ऐसा व्यवस्थित करें कि सब कुछ आसानी से उपलब्ध हो। इसे रिटेल स्टोर जैसा लुक दें। आपके ब्रांड के शीर्ष ब्रांडों के बैनर लटका दें। इंटीरियर को अच्छी पेंट जॉब दें। उज्ज्वल विषम रंगों का चयन करें, यदि आवश्यक हो तो एक चित्रकार से परामर्श करें। दीवार पर ब्रांड नाम और उत्पादों के पोस्टर चिपका या लटका दें। दुकान को अच्छी तरह से रोशन करें और दुकान के हर कोने को रोशन करें। 

विपणन(Marketing) योजना 

यह किसी भी व्यवसाय को चलाने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। एक नई दुकान के लिए कम स्टॉक खरीदने के लिए हमेशा बेहतर होता है। यदि दुकान अच्छी चलती है, तो अपने स्टोर रूम को भरें, जितना संभव हो। 

अपनी दुकान के लिए एक भव्य उद्घाटन का आयोजन करें। हर बिलिंग पर अपने ग्राहकों को सुनिश्चित उपहार दें। 

उन उत्पादों के ऑर्डर लें जो आपकी दुकान में उपलब्ध नहीं हैं और उन्हें ग्राहक के पते पर मुफ्त में पहुंचाएं। नए ग्राहकों के लिए छूट मूल्य निर्धारित करें। नए उत्पादों पर विशेष कॉम्बो सौदे प्रदान करें। अपनी वेबसाइट बनाएं और वहां उत्पाद बेचें, मुफ्त उपहार पैकिंग और वितरण प्रदान करें। 

किराए पर कर्मचारी 

सभी काम अपने दम पर करना वास्तव में बोझ है, लेकिन अंत में, लाभ सभी आपका है। काम बांटना हमेशा बेहतर होता है। एक या दो स्टाफ सदस्यों को किराए पर लें। कर्मचारी आसानी से उपलब्ध हैं क्योंकि कई फ्रेशर्स इन नौकरियों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं। जब आपका व्यवसाय बढ़ता है, तो आपको बिक्री स्टाफ, इन्वेंट्री मैनेजर, एकाउंटेंट, आदि की आवश्यकता होगी। 

न्यूनतम निवेश 

वास्तव में अच्छी खिलौने की दुकान शुरू करने के लिए न्यूनतम निवेश 3,50,000 से 5,00,000 INR है। यह शुरुआती खर्च का एक मोटा अनुमान है। मूल्य उस पैमाने के अनुसार अलग-अलग होगा जिस पर आप व्यवसाय शुरू कर रहे हैं। 

लागत 

हमने खिलौने की दुकान के व्यवसाय को स्थापित करने में सभी प्रारंभिक खर्चों के साथ आपको प्रस्तुत करने की पूरी कोशिश की है। यहां बताई गई सभी कीमतें अनुमानित हैं, और वास्तविक कीमतें अलग-अलग होंगी। यहाँ सूची है। 

सुरक्षा जमा - 60,000 INR 
यह एक बार का निवेश है और रिफंडेबल भी है। आपको भूमि स्वामी के साथ कुछ कानूनी कागजात पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास बातचीत करने का कौशल है, तो आप इस राशि को कम करके बातचीत कर सकते हैं। 

दुकान का मासिक किराया - 15,000 INR 
यह वह राशि है जिसे आप हर महीने किराए के रूप में चुका रहे होंगे। एक अच्छे क्षेत्र में एक अच्छी दुकान से आपको महत्वपूर्ण किराया मिलेगा। 

बिजली का बिल - 2500 INR 
लागत में एसी, पंखे, लाइट, कंप्यूटर सिस्टम और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चलाने की बिजली की लागत शामिल होगी। 

स्टॉक खरीदना- परिवर्तनीय

 

खिलौना उत्पाद 

दुकान के लिए यह आपकी पहली खरीदारी है। भारी मांगों पर सभी उत्पादों को शामिल करें। महंगे उत्पादों की कम मात्रा खरीदें। इस खरीद में बुद्धिमान हो। महंगी खरीद के बहुत ज्यादा नहीं है; यह आपको मुसीबत में डाल सकता है। महंगे उत्पादों के ऑर्डर लें और उन्हें बाद में ग्राहकों को मुफ्त में वितरित करें। 

एक कंप्यूटर, प्रिंटर और बिलिंग मशीन खरीदना- 100000 INR 

यह फिर से एक बार का निवेश है। हर किसी को अब एक कंप्यूटर की जरूरत है। यह बिल, डेटा और आपकी वेबसाइट को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकता है। बिल प्रिंट करने के लिए एक सभ्य प्रिंटर प्राप्त करें। एक डॉट-मैट्रिक्स प्रिंटर आवश्यक काम करने के लिए पर्याप्त होगा। 

फर्नीचर - 30,000 INR 

स्थायित्व और लंबे जीवन के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले फर्नीचर खरीदें। यदि आप अपनी अलमारियों को डिज़ाइन करना चाहते हैं और इसे एक पेशेवर बढ़ई द्वारा प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए अधिक धन की आवश्यकता होगी। 

एक वेबसाइट का निर्माण- 10,000 INR 

अपने वेबपृष्ठों को डिज़ाइन करने के लिए एक फ्रीलांसर को किराए पर लें। एक पेशेवर को किराए पर लेना आपको अधिक महंगा पड़ सकता है। फ्रीलांसर को काम संभालने से पहले, हम आपको उसके पिछले काम की जाँच करने की सलाह देंगे। वेबसाइट के पृष्ठों को रंगीन और संवादात्मक बनाएं। 

कर्मचारियों का वेतन - 10,000 INR 

हम आपको पहले कुछ महीनों के लिए एकल स्टाफ रखने की सलाह देंगे। एक बार आपका व्यवसाय फैलने पर आप अधिक किराए पर ले सकते हैं। 

मार्जिन मनी 


आप एक व्यवसाय चला रहे हैं और आपको अधिक ग्राहकों के साथ-साथ धन की आवश्यकता है। कमाने वाले ग्राहकों के लालच में सभी उत्पादों पर छूट न दें, न ही इसके विपरीत। विशिष्ट उत्पादों पर चुनिंदा छूट डालें और उन उत्पादों की बिक्री के अनुसार बदलें। अलग-अलग सौदों की कोशिश करें 

लागत पर लाभ 


ROI का मतलब रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट्स है। 

यह आपके शुद्ध लाभ का प्रतिशत है। 


शुरुआती कुछ महीनों के लिए, ROI थोड़ा कम होगा- 20% -30% के बारे में कहें, लेकिन बाद में, बिक्री की दर में वृद्धि के अनुसार स्कोर बढ़ जाएगा। 

खिलौनों की दुकान का कारोबार एक बड़ी सफलता हो सकती है। शुरुआती समय परेशानी भरा होता है, लेकिन बाद में यह सुचारू हो जाएगा। आपको बदलती मांगों और नए उत्पाद लॉन्च का ट्रैक रखने की आवश्यकता है। बाद में, यदि व्यवसाय अच्छा चलता है, तो आप शहर में एक और दुकान खोल सकते हैं।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ? हम उम्मीद करते है इस लेख के द्वारा आपको दी गई जानकारी से आपको काफी कुछ नया जानने को मिला होगा. 

यदि आपके पास हमारे article को लेकर कोई सुझाव है या सवाल है कुछ जानना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर या हमें ई-मेल कर सकते है. 

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे facebook, whats app, twitter आदि social media प्लेटफॉर्म पर शेयर करे ताकि और भी लोगो को यह जानकारी मिले. 

यदि आप इस व्यवसाय की detail project report चाहते है या हमसे कोई कोई सलाह चाहते है तो हमें सीधे ई- मेल कर सकते है.

यह भी पढ़ें :

कोई टिप्पणी नहीं: