मंगलवार, 1 सितंबर 2020

रियल एस्टेट व्यवसाय में है असीम संभावनाएं

Unique Startup Ideas in Real Estate Business I Low Cost Business Idea I Easy Money Making in Real State I Startup Business Idea in Hindi I  





रियल एस्टेट व्यवसाय सबसे बेहतरीन व्यावसायिक क्षेत्रों में से एक है जो देश की अर्थव्यवस्था के विकास में अधिक से अधिक योगदान भी देता है। 

जो लोग इस उद्योग में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, उनके लिए निम्नलिखित अचल संपत्ति व्यापार विकल्पों में से किसी एक पर अपना हाथ आजमा सकते हैंI


प्रॉपर्टी बेचना या किराए पा देना 

हर दिन लोग नौकरी की तलाश में, नौकरी में स्थानांतरण, उच्च अध्ययन या खुद को स्थानांतरित करने के लिए एक शहर से दूसरे शहर स्थान पर चले जाते हैं, जहां वे उन जगहों की तलाश करते हैं जिन्हें वे किराए पर या खरीदना चाहते हैं। 

इसके अलावा, ऐसे लोग हैं जो इवेंट्स, बिज़नेस शो, फैमिली फंक्शन, या अन्य उद्देश्यों के लिए, लेकिन कम अवधि के लिए जरुरत होती हैं। कई सरकारी एवम गैर सरकारी परियोजनाएं होती हैं, जहां उन्हें अपने कार्यालय स्थापित करने के लिए स्थान की आवश्यकता होती है या खुदरा कंपनियां अपने सुपरमार्केट स्थापित करने के लिए या शॉपिंग मॉल या निजी कार्यालय स्थापित करने के लिए जगह तलाशती हैं। 
उपलब्ध खाली जगह या प्लॉट को किराए पर देकर अच्छी कमाई का जरिया है। 


संपत्ति का रखरखाव 

ऐसे लोग हैं, जिनके पास कई घर या संपत्ति हैं, चाहे वह व्यावसायिक हो गैर व्यावसायिक ,लेकिन वो उनकी सम्पत्ती का रख रखाव रखने में विफल होते है ऐसे लोग वे अक्सर रखरखाव का काम करने वाले लोगों तक पहुंचते हैं। रखरखाव कंपनी साइटों पर एक नियमित यात्रा का भुगतान करती है और क्षेत्र को साफ करती है, जांचें कि क्या किसी अतिचार ने क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। 

कई मामलों में, जो लोग विदेश या अलग-अलग राज्यों या शहरों में बस गए हैं, लेकिन अपने पूर्वजों द्वारा छोड़ी गई संपत्ति का एक टुकड़ा रखते हैं या स्व-खरीदे जाते हैं, अक्सर उस संपत्ति पर एक सौदा क्रैक करने के लिए आगे और पीछे की यात्रा करने में समस्या का सामना करते हैं। यहां मालिक की ओर से संपत्ति को उसकी उचित अनुमति के साथ दिखाने के लिए बनाए गए संपत्ति को प्रभार दिया जाता है, वे कई बार खाली प्रॉपर्टी को पट्टे या लीज पर देते हैं और मध्यस्थ के रूप में एक स्वस्थ बोनस कमाते हैं। 

संपत्ति बदलाव 

इसे करने के लिए क्रिएटिव आईडिया की जरुरत है I इस कांसेप्ट को पैसे में बदलने के लिए innovative सोच और एक क्रिएटिव टीम की आवश्कता है। जो लोग प्रॉपर्टी मेकओवर फील्ड में स्टार्टअप खोलने के इच्छुक हैं वे जरूरी नहीं कि परित्यक्त या उपेक्षित घरों, किलों या महलों की तलाश करें, लेकिन वे स्थानों को थीम वाले कला घरों में बदलने की बहुत अधिक मांग में हैं। 

विभिन्न अवसरों, फोटो शूट, फिल्मों, वीडियो एलबम और इसके बाद के लिए कई होटल और रिसॉर्ट ग्राहक की मांग के अनुसार थीम पर आधारित हैं। ये लोग दीवारों और फर्श पर अपना जादू बुनने में सक्षम हैं ताकि इसपर भी लोग खर्च करने लायक चीज़ में बदल सकें। 




रियल एस्टेट फोटोग्राफी 

ठीक है, यह एक तुच्छ व्यापारिक विचार की तरह लग सकता है लेकिन मुझे विश्वास है कि यह सबसे अधिक मांग वाले रियल एस्टेट व्यवसाय विचारों में से एक है। सभी वेबसाइटों, पत्रिकाओं, वास्तुकला पर आधारित ब्रोशर, अचल संपत्ति और आवास योजना फोटोग्राफरों द्वारा ली गई तस्वीरों पर पनपती हैं, जो रियल एस्टेट व्यवसाय और डिजाइनों के अंदर जानते हैं। 

सभी हस्तियां, खिलाड़ी, राजनेता और व्यवसायी, जब वे अपने घरों, कार्यालयों या स्टूडियो का नवीनीकरण करते हैं, तो वे सबसे पहले इन फ़ोटोग्राफ़रों को बुलाते हैं और चित्रों की जांच करते हैं और एक बार रेनोवेशन समाप्त हो जाने के बाद, वे इन फ़ोटोग्राफ़रों को पत्रिकाओं या अखबारों में अपने घरों की तस्वीरें लेने के लिए कहते हैं। । 

संपत्ति स्थानांतरण व्यवसाय 

घरेलू सामानों की शिफ्टिंग, भेजने, हाउस शिफ्टिंग, रिटेल शिफ्टिंग, फ़र्नीचर, और क्या नहीं, के बारे में बहुत सारे व्यवसाय मिलते हैं। ये सभी बदलाव प्रॉपर्टी शिफ्टिंग कारोबारियों द्वारा किए जाते हैं। 

जो व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए अपने मूल्यवान वस्तुओं को शिफ्ट करने में या बस शिफ्टिंग में लोगों की मदद करने का व्यवसाय शुरू करना चाहता है और फिर स्टार्टअप तुरंत टेक-ऑफ कर देगा। चूंकि लॉजिस्टिक्स एक बहुत बड़ा प्रॉफिट बिज़नेस क्षेत्र साबित हुआ है, जो विशुद्ध रूप से एक जगह से दूसरी जगह सामान आयात करने और निर्यात करने का काम करता है, तो आप प्रॉपर्टी शिफ्टिंग बिजनेस के साथ अपना उद्यम शुरू कर सकते हैं। 

यदि आप रियल एस्टेट क्षेत्र में एक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपके रास्ते में आने वाले बहुत सारे अवसर आपको मिलेंगे । 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ? हम उम्मीद करते है इस लेख के द्वारा आपको दी गई जानकारी से आपको काफी कुछ नया जानने को मिला होगा. 

यदि आपके पास हमारे article को लेकर कोई सुझाव है या सवाल है कुछ जानना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर या हमें ई-मेल कर सकते है. 

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे facebook, whats app, twitter आदि social media प्लेटफॉर्म पर शेयर करे ताकि और भी लोगो को यह जानकारी मिले. 

यदि आप इस व्यवसाय की detail project report चाहते है या हमसे कोई कोई सलाह चाहते है तो हमें सीधे ई- मेल कर सकते है.

यह भी पढ़ें :


कोई टिप्पणी नहीं: