सोमवार, 2 मार्च 2020

Competitive Intelligence आज के उद्यमी का ब्रह्मास्त्र

Competitive Intelligence आज के उद्यमी का ब्रह्मास्त्र 

CI एक ऐसी business technology है जिनका स्टार्टअप और business owner सफलता पूर्वक इस्तेमाल कर रहे है 
Business strategy में  लगातार हो रहा तकनिक का समावेश व्सयवसाय में सफलता का एक बड़ा tool बनता जा रहा है. इस technology में intelligence का सबसे अधिक इस्तेमाल हो रहा है. चाहे वह फिर artificial  intelligence हो competitive intelligence. भारतीय व्यवसाइयों की दुनिया में competitive intelligence की  जानकारी बहुत ज्यादा उपलब्ध नहीं है. यदि देखा जाये तो competitive intelligence का उपयोग अमेरिकन स्टार्टअप ज्यादा कर रहे है. सीआई का इस्तेमाल strategically और success को साथ साथ करने के लिए अमेरिकन स्टार्टअप की दुनियां में कई सर्वे भी करवाए जा रहे है. सन 2019 में कई सर्वे किये गए जिसमे सामने ये आया की लगभग 95 प्रतिशत अमेरिकन स्टार्टअप CI का इस्तेमाल करते है. वही हम India की बात करे तो यह आंकड़ा 5 प्रतिशत तक भी नहीं पहुँच पाया है.


Competitive Intelligence आज के उद्यमी का ब्रह्मास्त्र
Competitive Intelligence 



Competitive Intelligence को ऐसे समझे


CI एक ऐसा tool है जिसमे आप अपने  कॉम्पिटिटर और उसके प्रोडक्ट को समझते है. या  इसे ऐसे भी समझ सकते है की एक प्रकार का 360 डिग्री व्यू हमें अपने व्यवसाय का मिलता है.वर्त्तमान  समय  में किसी भी व्यवसाय की योजना या रणनीति बनाने के लिये यह जरुरी है की competitive intelligence में strategist को स्वयं के व्यवसाय की सभी डिटेल्स एवं छोटी से छोटी जानकारी होना आवश्यक है. इसी के बाद मार्किट में कॉम्पिटिटर एवं उसके प्रोडक्ट के बारे में सही तथ्य इकठ्ठा कर पायेंगे. कॉम्पिटिटर की जानकारी ओपन सोर्स  तथ्यों के आधार पर ली जाती है. competitive intelligence एक ऐसा व्यवसाय का solution है जो आपको हमेशा प्रतिस्पर्धा से बचायेगा. सरल भाषा में यदि कहा जाये तो यह एक ऐसा सिद्धांत है जिसमे उद्योगों की बढती प्रतिस्पर्धा के चलते अपनी कंपनी या सर्विसेस को प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिये सुचना या डाटा का इस्तेमाल करना. 



Competitive Intelligence आज के उद्यमी का ब्रह्मास्त्र
Competitive Intelligence

Competitive Intelligence का उपयोग ऐसा करें


CI का बिज़नेस रणनीति में क्या स्थान हो सकता है यह व्यवसाय के सेक्टर पर सबसे ज्यादा निर्भर करता है.अमेरिका में business strategist सीआई का उपयोग कुछ सामान्य बिन्दुओं को आधार बनाकर करते है उनमे प्रमुख है - competitor की वेबसाइट, कस्टमर की राय, competitor के employee की राय, सोशल मीडिया activity, content strategy, सोपोर्ट साईट, न्यूज़ सेक्शन,थर्ड पार्टी रिव्यु साईट और उसके द्वारा समय समय पर आयोजित होने वाले ट्रेड शो या इवेंट है.इन सभी का गहन अध्यन किया जाता है. साथ में प्रोडक्ट या सर्विस की कीमत भी इस लिस्ट का प्रमुख हिस्सा होती है.आज कल देखा जाता है की किसी सर्विस या प्रोडक्ट लौन्चिंग में भी competitive intelligence का इस्तेमाल किआ जाता है
 



          competitive intelligence



कॉम्पेटेटिव इंटेलिजेंस के मिथ 

  • किसी भी उद्योग संघटन की आर्थिक जासूसी करना 
  • साधारण सूचनाओ को एकत्रित करना 
  • यह जादू की छड़ी है 

कॉम्पेटेटिव इंटेलिजेंस के लाभ 

  • किसी भी उद्योग का लाभ का आधार 
  • ज्यादा से ज्यादा व्यवसाय के अवसरों का सृजन
  • बाहरी खतरे से सुरक्षा 
  • कंपनी परफॉरमेंस का ऊपर बढना 
  • सूचनाओ और जानकारी का सदपयोग कर पाना 
  • सेल्स और मार्केटिंग स्किल्स का बेहतर होना 

यदि यह ब्लॉग अच्छा लगा हो तो कमेंट कीजिये.

कॉम्पेटेटिव इंटेलिजेंस के बारे में ज्यदा जानना है तो कमेन्ट करे.

















कोई टिप्पणी नहीं: