शनिवार, 29 फ़रवरी 2020

मायमा : गृहणियों के लिये वरदान ......... अपना व्यवसाय बिना लागत


वर्त्तमान समय में लोगो की जरूरते बढती ही जा रही है खर्चे बढ़ रहे है रोजमर्रा की चीजो के दाम बढ़ रहे है... लेकिन इनकम इतनी नहीं बढ़ रही है जीतनी बढ़नी चाहिये. इसलिए आज कल एक इनकम सोर्स से काम नहीं चलता. आज जिसे देखो अपनी आय बढ़ाने के लिये विकल्प और नए नए अवसर खोजता है.इस डिजिटल युग में अपनी आय को बढ़ाने के अवसर तो बहुत है लेकिन जानकारी के आभाव में ये अवसर ख़त्म हो जाते है.लेकिन समय समय पर हम आपको ऐसे अवसरों से   अवगत करवाते रहते है. आज भी हम आपको ऐसे अमूल्य जानकारी या एक ऐसे business opportunity बताएँगे जिसे आप अपने घर में रहकर कम से कम पञ्च सौ रूपये से लेकर सात सौ रुपये रोज का कमा सकते है. और वो भी दो तिन घंटो में.वैसे तो यह व्यवसाय गृहणियों को ज्यादा भाता  है लेकिन चाहे तो पुरुष भी यह व्यवसाय कर सकते है या पति –पत्नि दोनों मिलकर भी यह काम कर सकते है.


क्या है यह व्यवसाय ?


जैसा की हम सभी देखते है आये दिन फ़ास्ट फ़ूड और restaurant business की भरमार है हर गली मोहल्ले में खाने पिने की दुकाने खुलती जा रही है. लेकिन यदि एक छोटा सा भी फ़ास्ट फ़ूड सेंटर शुरू करने के लिए भी काफी लागत  और इन्फ्रा की आवश्कता होती है. इसके बावजूद भी यह guarantee  नहीं होती है की व्यवसाय चलेगा ही. यदि हम यह कहे की हम आपको फ़ूड से ताल्लुक रखने वाला ऐसा व्यवसाय बताने वाले है जहाँ आपको किसी प्रकार की पूंजी और इंफ्रा की जरुरत नहीं है...जी हाँ ऐसा हो सकता है यह बिलकुल सत्य है.आइये हम आपको बताते है जैसा की सभी घरों में परिवार के लिए भोजन  बनता ही है उसी भोजन को थोडा ज्यादा बनाकर ग्राहकों को तक पहुंचाकर एक स्मार्ट इनकम कर सकते है. इसके अंतर्गत ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर आप सर्व कर सकते है. सिर्फ आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर मायमा (myma) app इंस्टाल करना है.



क्या है मायमा प्लेटफॉर्म?

जब आप यह app अपने फोन में इंस्टाल कर लेंगे तो दो केटेगरी दिखेगी एक मायमा जो की खाना बनाकर सर्व करते है और दूसरा डायनर (diner) जो भोजन को consume करते है. app इंस्टाल  करने के बाद आपको सबसे पहले अपनी केटेगरी अनुसार रजिस्टर करना होगा. रजिस्टर होने के बाद आप अपना काम शुरू कर सकते है.

रोज कितना टाइम देना पड़ेगा?


इस व्यवसाय की खासियत यह है की अलग से आपको अपना समय निकालकर यह काम करने की आवश्कता नहीं है. मान लीजिये रविवार के दिन आप ने अपने परिवार के लिए लंच में कोई डिश बना रहे है तो उस डिश की डिटेल्स आप मायमा app पर पोस्ट कर दें. उस पोस्ट को डायनर देखेगा और उस डिश का आर्डर करेग. बस बात बन गयी.इस व्यवसाय को आप अपने समय और सुविधा के अनुसार कर सकते है इसमें किसी भी प्रकार का कोई बंधन नहीं है. फ़ूड डिलेवरी का भी आपके पास विकल्प होता है यदि आप नहीं चाहते की फ़ूड डिलेवर के लिये आप जाये तो ग्राहक आप के पास आकर अपना पार्सल लेकर जायेगा.

कौन कौन लोग आपके ग्राहक हो सकते है?

सामान्य तौर पर देखा तो जो लोग रोजाना भोजन करते है वोह सबलोग आपके ग्राहक हो सकते है. इसके अलावा जो स्टूडेंट्स अपना शहर छोड़कर पढने आते है उन्हें घर के खाने की समस्या हमेशा होती है उनके लिये आप स्वादिष्ट भोजन तैयार कर सकते है. इसी तरह नौकरी करने वाले bachelors को भी आप फ़ूड सर्व कर सकते है. साथ साथ जो लोग foodie है वो भी आपके हाथो से बने पकवान का लुफ्त ले सकते है.

इस व्यवसाय में मुनाफा कितना होगा?

एक्सपर्ट्स के अनुसार फ़ूड व्यवसाय काफी मुनाफा देने वाले व्यवसायों में से एक है. इस व्यवसाय में असफल होने का प्रतिशत काफी कम है. जहाँ तक बात है मायमा app के द्वारा तो यदि सुनियोजित तरीके से नियमित और ईमानदारी के साथ करेंगे तो कम से कम पच्चीस हजार रुपये तक जरुर कमा सकते है.

कोई टिप्पणी नहीं: