शुक्रवार, 17 अप्रैल 2020

लाखों रुपये कमाना चाहते है...Cloud Kitchen की शुरुआत करें

CLOUD KITCHEN IN HINDI I SUCCESSFUL RUING BUSINESS I CLOUD KITCHEN CONCEPT IN HINDI I SWIGGY ZAMATO UBER BUSINESS MODEL I






हमारे पास आने वाले ज्यदातर client हमें food business का model दिखाने की मांग करते है. क्यूंकि उन्हें लगता है की food business में जल्दी पैसा कमाया जा सकता है. जल्द से जल्द अपना निवेश वापस लाया जा सकता है. यह बात काफी कुछ सही भी है लेकिन उसमे में भी कई सारे टर्म्स होते है. फ़ूड बिज़नेस मॉडल पर कभी और चर्चा करेंगे. आज हम क्लाउड किचन पर बात करेंगे. हम इसके पुरे सिस्टम को समझाने का प्रयास करेंगे. 


कोई जोख़िम न लेना, जीवन का सबसे बड़ा जोख़िम हैं.



cloud kitchen उनके लिये एक बेहतरीन व्यवसाय का विकल्प हो सकता है जो अपना मन स्टार्ट अप फ़ूड industries में शुरू करने का बना रहें है लेकिन अभी तक कोई निर्णय नहीं ले पाए है. अभी भी इस असमंजस में है की food में रेस्टुरेंट, फ़ास्ट फ़ूड या फ़ूड प्रोसेसिंग यूनिट शुरू करें. इस आर्टिकल को पढने के बाद यक़ीनन आप cloud kitchen में अपना निवेश करेंगे. 

क्या है cloud kitchen कांसेप्ट (cloud kitchen concept in Hindi)


cloud kitchen एक ऐसी जगह है जहाँ पर लोग अपना खाना या फ़ूड online ऑर्डर करते है और उनका ऑर्डर उनके घर या ऑफिस तक डिलेवरी बॉय के द्वारा डिलेवर होता है. यह एक प्रकार का food preparation unit है जहाँ सिर्फ कस्टमर की डिमांड पर खाना तैयार किया जाता है, ग्राहक के घर तक डिलेवर किया जाता है. cloud kitchen में तैयार खाने को परोसा नहीं जाता है. यह एक बहुत ही cost effective बिज़नेस मॉडल है. आज के दौर में इस व्यवसाय का ग्राफ तेजी से ऊपर की और बढ़ रहा है. जो cloud kitchen सेगमेंट में रखें जाते है उनकी मार्किट में demand तेजी आगे बढती है. इसलिये एक्सपर्ट्स हमेशा अपने क्लाइंट्स को इसे सेगमेंट में करने की सलाह देते है. cloud kitchen की शुरुआत ग्रहणी से लेकर एक परिपक्व व्यवसायी कोई भी कर सकता है. व्यवसाय के इस विशेषता के चलते इसे घर या व्यवसायिक जगह कहीं से भी किया जा सकता है. online आर्डर के लिये व्यवसायी अपना सिस्टम generate कर सकता है. इसके आलवा swiggy, zamato और uber जैसी कई अन्य online delivery platform का भी इस्तेमाल कर सकता है. आज इस व्यवसाय का मार्किट लगभग 20 बिलियन डॉलर का है. इसी से यह समझा जा सकता है की यह व्यवसाय में अपार संभावना है. 




निवेश कैसे और कितना करें (investment in cloud kitchen)


सबसे पहले आपको अपने बिज़नस के तरीके को देखना होगा की आप किस तरह की डिलीवरी देना चाहते हैं , क्योकि अक्सर फ़ूड के मामले में कस्टमर फ़ास्ट सर्विस का ज्यादा इस्तेमाल करना पसंद करते है. फ़ास्ट सर्विस के लिए आपको मार्किट के मध्य या किसी ऐसी जगह का चुनाव करना होगा जहां से आपको फ़ूड डिलीवर करने में कोई परेशानी न हो. यदि आपके पास निवेश के विकल्प कम है तो इसे घर से भी शुरुआत कर सकतें है.लेकिन एक्सपर्ट्स की सलाह एवं पसंद हमेशा से व्यावसायिक जगह ही रहेगी. 

पैसे के लिए काम करने के बजाय आप पैसे को ऐसे प्रयोग करे कि पैसा आपको पैसा कमा कर दे.

चूँकि रेस्टुरेंट की तरह इसमें फर्नीचर, इनटीरिअर डेकोरेशन,महंगी और स्टाइलिश क्रोकरी और अन्य ताम झाम की आवश्यकता नहीं होती है इसी कारण इसपर इतना पैसा खर्च नहीं होता है. मुख्यता जगह, किचन सेटअप, पैकेजिंग, फ़ूड लायसेंस, सॉफ्टवेयर सिस्टम,मार्केटिंग तथा स्टाफ की तनख्वा पर खर्च होगा. आधारभूत सुविधा के साथ एक अच्छा cloud kitchen लगभग कम से कम दो लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है. जहाँ तक बात है इसके लायसेंस की बहुत ही बैसिक लायसेंस के लेकर cloud kitchen का श्री गणेश कर सकते है. 



cloud kitchen शुरू करना क्यूँ फायदेमंद है(benefits of cloud kitchen in Hindi)


यह आज की नयी तकनीक है. यदि हम रेस्टुरेंट बनाम क्लाउड किचन बात करते है तो cloud kitchen सबसे आसान प्रोजेक्ट है.इसमें किसी भी व्यवसाय की तरह operational सर दर्द और cost बिलकुल ही न के बराबर होतें है. बहुत ही सुगमता के साथ इसे शुरू किया जा सकता है. कम से कम निवेश की आवश्यकता होती है. जगह की कोई विशेष मांग न होने के कारण low rent area में भी इसे चला सकते है. यदि रेस्टुरेंट में महंगी -महँगी क्रोकरी और फर्नीचर के चलते निवेश भी ज्यादा करना होता है जबकी इसमें ऐसा कोई बंधन नहीं है. cloud kitchen में कम से कम चार लोग का स्टाफ की आवश्यकता होती है. एक शेफ दो हेल्पर और 1 डिलेवर बॉय लेकर आप अपना स्टार्ट अप शुरू कर सकते है. जबकी एक छोटे से छोटे रेस्टुरेंट में भी दस से बारह लोगो के स्टाफ की जरुरत पड़ती है. इसके आलावा इन्फ्रास्ट्रकचर और उसके रख रखाव का खर्च भी बहुत अधिक होता है. cloud kitchen में यह बिलकुल ही नगण्य है. यदि हम वोर्किंग कैपिटल की बात करें तो रेस्टुरेंट के मुकाबले cloud kitchen को वोर्किंग कैपिटल की विशेष आवश्यकता नहीं रहती है. इसकी मार्केटिंग और ब्रांडिंग भी आसानी से की जा सकती है. 



cloud kitchen को सफलतापूर्वक कैसे चलायें (how to success in Hindi)


क्लाउड किचन एक ऐसी जगह जहाँ आपको अपने कस्टमर को डाइनिंग सुविधा नहीं देनी है. उसे उसका खाना उसके घर तक डिलेवर करना है या पार्सल देना है. इसमें आपके टार्गेटेड कस्टमर वह है जो आपके cloud kitchen के 3 से 5 किमी की परिधि में रहेते है.इसलिये जहाँ भी आप इसे शुरू करें इसका विशेष ध्यान रखें. आसानी से इसे चलाने के लिये आपको सभी फ़ूड लायसेंस और GST लेना जरुरी है. क्यूंकि यदि यह लायसेंस है आपके पास तभी आप अपने फ़ूड को डिलेवर करने के लिये swiggy, zomato ,uber जैसे माध्यमों का उपयोग कर सकतें है.कुछ सॉफ्टवेर आपको खरीदने होंगे जिसके जरिये आप अपना online आर्डर का सिस्टम बना सकतें है. 

यदि आपको cloud kitchen व्यवसाय में सफल होना है तो सेगमेंट प्रारूप में ही काम करना होगा.जैसे आप पराठे बहुत अच्छे बनाते है तो आपको पराठे के सेगमेंट के प्रारूप पर ही चलना है. उसमे आप पराठे के अलग अलग प्रकार जरुर सर्व कर सकतें हैं.लेकिन यदि आप पराठे के साथ दूसरा भी कोई डिश सर्व करेंगे तो अमूमन देखा गया है इस तरह के मॉडल का success रेट काफी कम है. आप कोई भी सेगमेंट में काम करें पराठा, पिज़्ज़ा, इंडियन, चायनीज लेकिन कोल्ड ड्रिंक,जूस, शेक आदि पेय पदार्थों का विकल्प जरुर रखें.यह व्यवसाय आप सफलता से चलाना चाहते है तो इस बात का भी ध्यान रखिये आपको हमेशा कुछ न कुछ combo offer जरुर रखें. combo से आपकी जो बिक्री है वह volume quantity में होती है. जिससे आपको भी फायदा होता है और ग्राहक को भी.रिसर्च करके अछे -अछे valuable कॉम्बो ऑफर create करने की कोशिश करें. 

यदि आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपको एक बिज़नस मैन और एक निवेशक होने की आवश्यकता हैं.

पैकेजिंग का भी आपके cloud kitchen में एक अहम् किरदार है.क्युकी पैकेजिंग ही आपके फ़ूड और क्लाउड किचन का चेहरा है.या यूँ कहें यह किचन का 1st impression है. इसलिये पैकेजिंग पर थोडा खर्च करना जरुरी है इसे ज्यादा से ज्यादा आकर्षित बनाने के लिये. cloud kitchen में डिलेवरी भी एक महत्वपूर्ण बिंदु है क्यूंकि इस व्यवसाय का USP ही quick सर्विस है जो की समय से खाने का पार्सल ग्राहक तक डिलेवर हो जाये. इसमें यह ध्यान रखने वाली बात है की जब ग्राहक का आर्डर आपको online रिसीव होने के बाद 20 मिनिट के अन्दर खाना बनकर पैक हो जाना चाहिए ताकि अगले 20 मिनिट में वह ग्राहक तक पहुँच जाये.यह तभी संभव होगा जब आप सिमित सेगमेंट में काम करेंगे. 



ब्रांडिंग एवं मार्केटिंग (marketing & branding)


मार्केटिंग जो है cloud kitchen का दिल है. जी हाँ यह व्यवसाय बिना मार्केटिंग और ब्रांडिंग के चल ही नहीं सकता. भले ही आपके फ़ूड की गुणवत्ता और उसका स्वाद कितना ही अच्छा क्यूँ न हो. ब्रांडिंग और मार्केटिंग cloud kitchen की जान है. वह इसलिये क्यूंकि cloud kitchen आपके ग्राहकों को कभी दिखाई ही नहीं देता है. जो दिखता वही बिकता है. इसलिये आपको अपना किचन मार्केटिंग के जरिये दिखाना पड़ेगा.उसकी योजना बद्ध तरीके से ब्रांडिंग करनी पड़ेगी. आपको अपना customer base बनाना पड़ेगा. कई लोग यह गलती करते है की पूरी तरह से swiggy, zomato, uber पर केन्द्रित रहेते है. हमारी आपको सलाह है की ऐसा बिलकुल भी न करें. आपका जहाँ किचन है उसके तिन से पांच किमी में आपका खुद का कस्टमर बेस होना बहत्त जरुरी है तभी आप यह व्यवसाय चला पाएंगे. वैसे भी इस व्यवसाय का निवेश कम ही है इसलिये मार्केटिंग और ब्रांडिंग के लिये बजट बनाना जरुरी है. 

cloud kitchen का अपना कस्टमर बेस बनाने के लिये डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग सबसे अच्छा tool है. इसके जरिये नये –नये ऑफर की सम्पूर्ण जानकारी अपने ग्राहकों को दे सकते है.इसके साथ -साथ आप पम्पलेट और फ्लायर के जरिये भी मार्केटिंग कर सकते है. केवल आपको आकर्षित और प्रभावी पेम्पलेट design करके अपने कस्टमर तक पहुँचाना है. पम्प्लेटिंग बहुत पुराना तरीका है मार्केटिंग करने का लेकिन आज भी इसके परिणाम सुखद है. dominos और pizaa hut जैसी बड़े ब्रांड door to door पम्पेटिंग करके ही इतने बड़े ब्रांड बने है. आज भी यह इसके उपयोग से गुरेज नहीं करते है. आपको भी अपना cloud kitchen को पापुलर करना है तो एक अच्छा मार्केटिंग plan निर्धारित करना है और उस प्लान पर अमल करना है. 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ? हम उम्मीद करते है इस लेख के द्वारा आपको दी गई जानकारी से आपको काफी कुछ नया जानने को मिला होगा. 

यदि आपके पास हमारे article को लेकर कोई सुझाव है या सवाल है कुछ जानना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर या हमें ई-मेल कर सकते है. 

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे facebook, whats app, twitter आदि social media प्लेटफॉर्म पर शेयर करे ताकि और भी लोगो को यह जानकारी मिले. 

यदि आप cloud kitchen व्यवसाय से संबधित हमसे कोई कोई सलाह चाहते है तो हमें सीधे ई- मेल कर सकते है. 

यह भी पढ़ें:



कोई टिप्पणी नहीं: