मंगलवार, 21 अप्रैल 2020

जानिये ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय के अवसर

Dropshiping Business I Business Idea In Hindi I Online Business I Low Cost Investment I Work From Home in Hindi I





अपने यहाँ एक कहावत है न हिंग लगे न फिटकरी और रंग भी चोख्हा. बस यह व्यवसाय भी कुछ ऐसा ही है. ड्रॉपशिपिंग ऑनलाइन बिजनेस से जुड़ा हुआ है एक प्रकार का व्यवसाय मॉडल है, ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय में कोई भी व्यक्ति बिना किसी उत्पाद को खरीदे, उसे ज्यादा दामों में ग्राहकों को बेचनें की स्वतंत्रता होती है. जिससे वह एक मुनाफा कमा सकता है.आसान भाषा में समझें तो जब कोई ग्राहक किसी उत्पाद का आर्डर ऑनलाइन देता है, तो ड्रॉपशिपिंग कंपनी उस उत्पाद का आर्डर उसके रिटेलर के पास भेज देती है और वह रिटेलर उस उत्पाद को सीधे ग्राहक के पास उत्पाद को डिलेवर कर देता है. 

क्या है कार्य प्रणाली ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय की (How does Drop shipping work) 




यह विशुद्ध रूप से online व्यवसाय है इसलिये इसमें स्टॉक रखने की जरुरत नहीं होती है जिसके कारण गौदाम या स्टोर करने के लिए जगह की जरुरत नहीं है. ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय की एक विशेषता यह है की ग्राहकों द्वारा आर्डर किए गए उत्पादों को ग्राहकों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी रिटेलर की होती है. 

ड्रॉप शिपिंग बिजनेस में मुख्य रूप से आप जो उत्पाद बेचते हैं, आप उन उत्पाद के मालिक नहीं होते है. दरअसल इस व्यापार में आप अपना एक ऑनलाइन स्टोर खोलते हैं या फिर किसी अन्य शॉपिंग की वेबसाइट या कोई मोबाईल एप्लीकेशन के साथ मिलकर उत्पादों को बेचते हैं. 

अपने ऑनलाइन स्टोर के जरिए आप कई तरह के उत्पादों को बेच सकते हैं और जब उन उत्पाद को खरीदने का आर्डर आपके पास आता है, तो आप उस आर्डर को उस उत्पाद को बेचने वाले सप्लायर को भेज देते हैं. जिसके बाद वो सप्लायर आपकी कंपनी की तरफ से उस उत्पाद को ग्राहक तक पहुंचा देता है. 

यदि किसी काम को करने में डर लगे तो याद रखना यह संकेत है, कि आपका काम वाकई में बहादुरी से भरा हुआ है

ड्रॉपशिपिंग के जरिये आपके जिन उत्पादों को ग्राहकों द्वारा खरीदा जाता है, उन उत्पादों में से ही आपको अपना मुनाफा निकालना होता है. एक उदहारण से समझिये यदि कोई प्रोडक्ट आपको 1000 रुपये का पड़ता है, उसमे 200 रुपये और जोड़कर उस प्रोडक्ट को रुपये 1200 में आपने ग्राहक को बेच सकते है.आमतौर पर किसी भी प्रोडक्ट पर 15% से 25% तक का मार्जिन होता है. एक बात का ध्यान जरुर रखें आप जो भी उत्पाद बेचे, उसकी कीमत में अपना मार्जिन जोड़ने की गुंजाईश हो. 



इसके अलावा कई कंपनी अपने उत्पादों के थोक मूल्य में भी शिपिंग चार्ज जोड़ देती हैं, वहीं कुछ कंपनी अलग से आप से शिपिंग चार्ज लेती हैं. यह प्रोडक्ट,कंपनी और उसकी कीमत पर काफी निर्भर करता है. 



ड्रॉप शिपिंग सप्लायर (Drop shipping Suppliers) 


ड्रॉप शिपिंग व्यवसाय में सप्लायर की भूमिका बहुत ही अहम् होती है. और किसी भी तरह के उत्पाद को बेचने के लिए आपको सप्लायर की जरूरत पड़ती है. इसलिये यह जानना बहुत जरुरी है की सप्लायर कौन होता हैं और ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में इसकी क्या अहमियत है. 



सप्लायर वो व्यक्ति होता है, जिसके सामान को आप ऑनलाइन या मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये बेचते हैं. आपके द्वारा चुने गए उत्पाद के सप्लायर से मिलकर आपको ये सब तय करना होता है कि वो कितने दाम में, किस तरह से और कितने दिनों के अंदर उस सामान को उस व्यक्ति के पास डिलेवरी करवा देगा, जिसका ऑर्डर आप उसे देंगे.सप्लायर से उसके उत्पादों को बेचने से जुड़ी डील होने के बाद वो आपको आपकी बेवसाइट या फिर किसी अन्य वेबसाइट पर अपने उत्पादों को बेचने की मंजूरी दे देता और आप उसके उत्पादों की फोटो, वेबसाइट पर लगा कर बेच सकते हैं. 

भरोसेमंद सप्लायर का चयन करना काफी कठिन काम है और सप्लायर ही इस व्यवसाय का स्तम्भ होता है. अगर आप किसी गलत सप्लायर का चयन कर लेते हैं, तो आपका व्यवसाय को संघर्ष करना पद सकता है और लाभ की जगह नुकसान होने की सम्भावना हो सकती है.इसी वजह से सप्लायर को चुनते समय सावधानी और सतर्कता जरुरी है. यहाँ एक बात और जरुरी है मार्किट में बहुत से सप्लायर मिलेंगे जो कि उन उत्पादों को बेचने का कार्य करते होंगे, जिन उत्पादों को ड्रॉप शिपिंग के जरिए आप बेचने की इच्छा रखते होंगे. इसलिए आप जिस भी सप्लायर का चयन करें इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वो प्रमाणित ड्रापशिप सप्लायर है कि नहीं.

जिनमें अकेले चलने का होंसला होता हैं, उनके पीछे एक दिन काफिला होता हैं

ड्रॉपशिपिंग के जरिए कौन से उत्पाद बेचे जा सकते हैं (Dropshiping Product)




बाजार में उत्पादों की कमी नहीं है जीने बेचकर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है. 

· कंप्यूटर एक्सेसरीज 

· सौंदर्य उत्पाद 

· रेडिमेड गारमेंट्स 

· मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स 

· किचन एक्सेसरीज 

· बुक्स 

· टॉयज 

· फर्नीचर, होम डेकोर 



कम पूंजी निवेश ( Low Investment )


ड्रॉप शिपिंग व्यापार को प्रारंभ करने में बहुत ही कम पूंजी निवेश की जरूरत पड़ती है. इसलिए जो लोग कम निवेश में कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं, उनके लिए ड्रॉपशिपिंग बिजनेस एक अच्छा विकल्प है. इस बिजनेस को करने के लिए बस एक वेबसाइट बनाने का खर्चा होता है.इसमें जोख़िम कम है 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए व्यक्ति को बस रिटेलर, होलसेलर, या मेनुफेक्चरर से संपर्क करना होता है और इनके द्वारा बनाए गए सामान को बिना खरीदे ऑनलाइन बेचना होता है. इसलिए अगर कोई व्यक्ति ये व्यापार शुरू करता है और किसी कारण से ये व्यापार कामयाब नहीं हो पाता है, तो ऐसी सूरत में उस व्यक्ति का ज्यादा नुकसान नहीं होता है. ड्रॉपशिपिंग का व्यापार उत्पादों को बेचने से जुड़ा हुआ व्यापार है और इस व्यापार के जरिए किसी भी तरह के उत्पादों को बेचा जा सकता हैं. इसलिए ड्रॉपशिपिंग का व्यापार शुरू करते समय काफी सारे उत्पादों को बेचने के विकल्प आपके पास होते हैं. जिनमें से आपको उन उत्पादों का चयन करना होता है, जो आप अपनी वेबसाइट के जरिए बेचना चाहते हैं. 



ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को कैसे किया जाता है (How to Start a Drop Shipping Business) 


ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को दो तरह से किया जा सकता है, जिसमें से पहले तरीके के तहत आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और अपने ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं. जबकि दूसरे तरीके के तहत, किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जैसे कि अमेज़न साथ व्यापार या फिर अमेज़ॅन के साथ जुड़ कर ये बिजनेस कर सकते है. 

ऐसे कई फेमस वेबसाइट हैं जिनके साथ जुड़कर आप कार्य कर सकते हैं और इन्हीं वेबसाइट में से ईबे और अमेज़ॅन सबसे प्रसिद्ध ऑनलाइन कंपनियां हैं, जिनके साथ मिलकर आप अपना ड्रॉपशिपिंग बिजनेस कर सकते हैं.

अपने लक्ष्य को ऊँचा रखो और तब तक मत रुको जब तक आप इसे हासिल नहीं कर लेते है


Dropshiping Business शुरू करने के लिए जरूरी Skill 


आखिर में चलिये मैं आपको Dropshipping Business को शुरू करने से पहले आपके अंदर क्या स्किल होने चाहिए वो बता देता हूँ- 

सबसे पहली बात यदि आप Dropshipping Business को शुरू करने वाले हैं और आपको E commerce से जुड़ा कार्य भी आता है अर्थात आपको उसका अनुभव  है तो यह आपके पास एक प्लस पॉइंट है। 

कस्टमर और सप्लायर से आप अच्छे तरीके से निपट सके उसके लिए आपकी Talking Skill अच्छी होनी चाहिए। (उनके द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नो का आप जवाब दे सके और उनको यह महसूस करा सके कि आपके साइट से प्रॉडक्ट लेने पर वो आँख बंद कर के भरोसा कर सकते हैं क्यूंकी आपका प्रॉडक्ट बेस्ट होता है) 

हमेशा इंडस्ट्री से जुड़ी जानकारी से आपको अप टु डेट होना चाहिए, क्योकि कस्टमर हमेशा लेटैस्ट की डिमांड में रेहता है और फिर ज़रूरी नहीं की उनको अच्छे प्रॉडक्ट की पूरी जानकारी हो। (तो पूरे तरीके से सही जानकारी से उनको रूबरू कराने की जवाबदारी आपकी) 

ड्रॉप शिप्पिंग बिज़नस को सक्सेसफुल बनाने में कंटैंट और एक अच्छे लैंडिंग पेज का अहेम रोल होता है, इसलिए आप अपने वैबसाइट को हेमशा अपडेट रखें और SEO के साथ – साथ Social Media Marketing पर भी खास तौर पर ध्यान रखें। 

आपका आपके सुप्प्लिएर के साथ अच्छे संबंध का होना अति आवश्यक है, क्यूंकी इससे आपकी इमेज भी अच्छी रहेगी और आपको मुनाफा भी मिलेगा। आखिरी और सबसे मुख्य बात मुनाफा पाने के चक्कर में आप कभी भी अपने कस्टमर से जूठ ना बोलें, आपके लिए आपने शब्दो पर खरा उतरना अतिआवश्यक है क्यूंकी तभी आपकी मार्केट में अच्छी वैल्यू होगी। 

Dropshiping Business के लाभ 


Dropshinping Business के अनेको लाभ है लेकिन नीचे हमने सिर्फ महत्वपूर्ण लाभो को बताया है। 
1. कम निवेश 

सामन्यतः किसी व्यापार में आपको अधिक निवेश को जरूरत है लेकिन Dropshinoing business में आपको बहुत कम निवेश की जरूरत होती है क्योंकि बिस व्यापार में आपको वस्तुओ को खरीदकर भंडार में रखने की जरूरत नही होती है.

जिससे वस्तुओ की लागत और भंडार का खर्च कम हो जाता है.

अतः Dropshiping business में आपको सिर्फ एक Online Store बनाने के लिए लागत लगानी होती है.

2. Business चलना आसान 

Dropshiping business में वस्तुओ का भौतिक लेनदेन नही करना होता है जिससे यह बहुत आसान बन जाता है इसमे आपको किसी भी तरह से वस्तुओ को खरीदना और उनको भंडार करने की जरूरत नही होती है। 

Dropshiping business आसान है क्योंकि Warehouse की जरूरत नही होती जिससे समय मेहनत और पैसे की बचत होती है। आपको वस्तुओ को pack करने और भेजने की जरूरत नही होती है। वस्तुओ के stock की चिंता नही होती है। वस्तुओ के वापिस आने पर कोई चिंता नही होती है।
3. Flexible Location 

Dropshiping business आप किसी भी स्थान से सिर्फ इंटरनेट Connection के द्वारा कर सकते है जबकि अन्य कोई व्यापार आप सिर्फ किसी निर्धारित स्थान से चला सकते है। 

अधिक वस्तुओ का चुनाव – Dropshiping व्यापार में आपको वस्तुओ का भंडार नही रखना होता है इसलिए इस व्यापार में आप अधिक से अधिक उत्पादों का चुनाव करके अपने business को बढ़ा सकते है।

आपका सबसे दुखी ग्राहक आपके सीखने का सबसे बड़ा स्रोत होते हैं।

इस लेख को आपने अपना कीमती समय निकाल कर अंत तक पढ़ा उसके लिए धन्यवाद 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ? हम उम्मीद करते है इस लेख के द्वारा आपको दी गई जानकारी से आपको काफी कुछ नया जानने को मिला होगा.


यदि आपके पास हमारे article को लेकर कोई सुझाव है या सवाल है कुछ जानना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर या हमें ई-मेल कर सकते है.


यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे facebook, whats app, twitter आदि social media प्लेटफॉर्म पर शेयर करे ताकि और भी लोगो को यह जानकारी मिले.


यदि आप ड्रॉपशिपिंग  व्यवसाय से संबधित हमसे कोई कोई सलाह चाहते है तो हमें सीधे ई- मेल कर सकते है.

यह भी पढ़ें:





कोई टिप्पणी नहीं: