बुधवार, 13 मई 2020

वक्त है बदलाव का...... फिजिकल से डिजिटल (Digital) बने

DIGITAL INDIA I DIGITAL IMPACT I DIGITIZATION I DIGITAL SEWA I DIGITAL MARKETING I GLOBALIZATION I DIGITAL BUSINESS I DIGITAL LOCKER I ONLINE CLASS I DIGITAL IDEAZ 

कोरोना के चलते आज पूरा विश्व कठिन दौर से गुजर रहा है. घर की देहलीज अब लक्ष्मण रेखा बन गयी है. एक छिंक से भी दिल सहम जाता है, इतना खौफ पैदा हो गया है. इस डर के माहौल में जिंदगी को आगे ले जाना बहुत बड़ी चुनौती है. संकट कितना भी बड़ा क्यूँ न हो इन्सान को साहस कभी नहीं छोड़ना चाहिये.क्यूंकि मानव ने हमेशा अपनी इसी हिम्मत और अपनी बुद्धि तथा विवेक से मार्ग निकलना है.

जैसा की आप सभी जानते है #covid 19 के काले बादल छाए हुये है. पूरी दुनिया नजरबंद है. लोगो की जीविका पर बहुत विपरीत प्रभाव पड़ रहा है. अभी तक इसका कोई प्रभावी वेक्सिन इजाद हुई नहीं है. हमेशा तो लॉक डाउन में रहना संभव नहीं है. हमें अपनी जीविका के लिए लक्ष्मण रेखा लांघना पड़ेगा ही लेकिन साथ में कई प्रकार की सावधानियां एवं सरकार के द्वारा दिशा निर्देशों का पालन करना होगा. 

हमेशा याद रखिये कि सफलता के लिए किया गया आपका अपना संकल्प किसी भी और संकल्प से ज्यादा महत्त्व रखता है

कुल मिलाकर ऐसा समझा जा सकता है की अब हमें कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी. जिसका असर यह होगा की हमारी पूरी लाइफ स्टाइल बदलना होगा. यह बदलाव किस तरह का होगा ? क्या - क्या बदलेगा ?? अभी ज्यादा कुछ कहना मुश्किल है लेकिन एक बात तो तय है इसका व्यापक असर व्यवसायों पर जरुर पड़ेगा.

जानकार मानते है की इन विशम परिस्थियों में व्यवसायों का स्वरुप बदलेगा. छोटा व्यापारी हो या बड़ा उसे अपने व्यवसाय में वर्त्तमान परिस्थिति तथा कार्य प्रणाली के अनुसार बदलना पड़ेगा. जानकारों की माने तो अलग – अलग परिवर्तन होंगे जिनमे से एक है डिजिटल होना.रेहड़ी से लेकर बड़े बड़े कॉर्पोरेट को डिजिटल माध्यम में आना ही होगा. यही आने वाले समय की मांग है.

क्या है डिजिटल मीडियम


मीडिया का अर्थ है एक प्रकार का साधन. दूर संचार के लिए जिन साधनों का या मीडियम का इस्तेमाल किया जाता है उसे संचार मीडिया कहा जाता है ठीक उसी प्रकार से यदि हमें किसी जानकारी को इन्टरनेट के माध्यम से पाना है या इन्टरनेट पर प्रकाशित करना है तो हमें वेबसाइट खोजनी या खोलनी पड़ती है. यह वेबसाइट हमारे सामने तबतक नहीं आ सकती जब तक हम इन्टरनेट से जुड़े हुए न हों.


इस उदाहरण में इन्टरनेट एक साधन है और डिजिटल मीडियम है. कई डिजिटल मीडियम मिल के डिजिटल मीडिया बन जाते है.

वेबसाइट को खोजने के लिए हमें एक फ़ोन या कंप्यूटर चाहिए जिसमे इन्टरनेट होना चाहिए इन्टरनेट या तो LAN के माध्यम से या wifi के माध्यम से हमारे उपकरण से जुड़ा होता है. ये सभी साधन डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक मीडियम हैं.

इन सभी मध्यम का उपयोग मार्केटिंग में भी किया जा सकता है | हम ये भी कह सकते हैं की इन माध्यम का प्रयोग करने वाले उपभोक्ताओं को ध्यान में रख के मार्केटिंग के नए तरीके सोचे व खोजे जा सकते हैं.





डिजिटल की उपयोगिता उद्यम में


जी हाँ बहुत आसान है कहना की हम अपने व्यवसाय को digitise कर देंगे. लेकिन इसके लिए सर्व प्रथम डिजिटल माध्यम को समझना होगा. इसकी बारीकियों और तकनिकी को जानना होगा. यह तकनीक आपके व्यवसाय में किस प्रकार से कार्य करेगी यह निशिचत करना जरुरी होगा.

कौन कौन से विशेषज्ञों की आपको जरुरत होगी अपने उद्यम को विस्तारित करने के लिए इसे भी समझना होगा.

बड़े उद्यमियों के लिए यह कार्यान्वित करना सुलभ होगा, क्यूंकि उनके पास फंड्स होते है, स्त्रोतों की कमी नहीं होती है.उनके लिए इसका निष्पादन करना आसन है.लेकिन जो बिलकुल ही छोटे और लोकल स्तर पर है उनके लिए यह भी एक और चुनोती है. 

असफलता से सफलता का सृजन कीजिये. निराशा और असफलता, सफलता के दो निश्चित आधार स्तम्भ हैं

डिजिटल प्रभाव


डिजिटल दुनिया वैश्विक होती जा रही है. इसकी दुनिया काफी तेज है और इसमें बेशुमार मौके छिपे हैं. तकनीकी परिवर्तन हमेशा से दोधारी तलवार की तरह रहा है, जिसमें जोखिम और मौके दोनों होते हैं. हम जोखिम का अंदाजा आसानी से लगा सकते हैं, लेकिन उसमें बड़े मौके भी छिपे होते हैं.

डिजिटाइजेशन के साथ भी यही है. इसमें आम आदमी को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने की क्षमता है. वैश्विक बाजार तक आसानी से पहुंचने की राह मुहैया कराने में इसका बड़ा योगदान है. विशेषज्ञों का मानना है कि इसके माध्यम से कम से कम निवेश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मुहैया कराया जा सकता है.

सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से सार्वजनिक सेवाओं के पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को बदलने के लिए, भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को भारत को एक डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए जारी किया है. 



निष्पादन कैसे करे


बड़े बड़े कॉर्पोरेट के पास उनकी डिजिटल टीम होती है जो की कंपनी के लिए सारी डिजिटल योजना बनती है.परन्तु सवाल उन्ही का है जो बिलकुल ही लोकल स्तर पर अपना छोटा सा व्यवसाय करते है. हम यहाँ एक उदहारण से समझेंगे की डिजिटल माध्यम से कैसे अपने व्यवसाय को आनेवाली चुनोती के लिए तैयार कर सके.

रोड साइड पर गोल गप्पे की रेहड़ी लगाने वाला भी digitize हो सकता है.

गोल गप्पे हमारे देश में बहुत पसंद और खाए जाते है. रेहड़ी वाला जिस स्थान पर खड़ा होता है उस स्थान से दो तीन किमी परिधि में सोशल मिडिया के माध्यम जैसे फेसबुक,इन्स्टाग्राम आदि से अपने व्यवसाय का विज्ञापन विडियो या पिक्स के माध्यम से कर सकता है. छोटी छोटी विडियो क्लिप्स बनाकर लोगो को यह बता सकता है की उसके यहाँ hygiene का बहुत ध्यान रखा जाता है.जिससे उसकी सेल बढ़ने में मदद होगी. वह अपने नियमित ग्राहकों से requset कर सकता है की उसके विडियो लोग अपने अपने व्हाट्स अप ग्रुप तथा अन्य सोशल मिडिया ग्रुप में शेयर करे. आनेवाले दिन सोशल डिसटेनसिंग के है ऐसे में वह व्हाट्सअप या अन्य माध्यम के जरिये online टोकन सुविधा तथा होम डिलेवरी भी कर सकता है. 

एक सफल व्यक्ति वह है जो औरो द्वारा अपने ऊपर फेंके गए ईंटों से एक मजबूत नीव बना सके

जहाँ चाह है वहां राह है. थोडा सा क्रिएटिव तथा अलग सोचने की जरुरत है. चुनौती खुद ब खुद अवसर बन जायेगी.


आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ?  हम उम्मीद करते है इस लेख के द्वारा आपको दी गई जानकारी से आपको काफी कुछ नया जानने को मिला होगा.

यदि आपके पास हमारे article को लेकर कोई सुझाव है या सवाल है कुछ जानना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर या हमें ई-मेल कर सकते है.

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे facebook, whats app, twitter आदि social media प्लेटफॉर्म पर शेयर करे ताकि और भी लोगो को यह जानकारी मिले.

यदि आप व्यवसाय से संबधित हमसे कोई सलाह चाहते है तो हमें सीधे ई- मेल कर सकते है.

यह भी पढ़े:

कोई टिप्पणी नहीं: